पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण अभियान:जिन लाेगाें पर ट्रायल हुआ उन्हें छह महीने करना होगा वैक्सीन का इंतजार

भोपाल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अब तक वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने के लिए सिर्फ 1395 लोग ही पहुंचे हैं। - Dainik Bhaskar
अब तक वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने के लिए सिर्फ 1395 लोग ही पहुंचे हैं।
  • ट्रॉयल में शामिल 1722 में से अब तक 26 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है
  • डर के कारण वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने नहीं जा रहे करीब 327 वॉलंटियर

काेवैक्सीन के ट्रायल में शामिल लाेगाें काे छह महीने तक दूसरी वैक्सीन लगवाने के लिए इंतजार करना हाेगा। इसकी वजह कंपनी भारत बायाेटेक द्वारा छह महीने बाद ये बताया जाना है कि किस व्यक्ति काे काेराेना की असल वैक्सीन लगी है और किस काे प्लेसिबाे दिया गया है। जिन लाेगाें काे वैक्सीन नहीं लगी है उनकाे कंपनी मुफ्त में वैक्सीन लगाकर देगी। लेकिन तब तक लोगों को कोविड के नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई है। लोगों को मास्क लगाना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। हाथों को बार-बार सैनिटाइज भी करना होगा।

दरअसल, पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में कोवैक्सीन का ट्रायल नवम्बर में शुरू हो गया था। इसमें 1722 लोगों को शामिल किया था। पहला टीका 27 नवम्बर को लगा था। अंतिम टीका 4 जनवरी को लगाया गया। वैक्सीन का पहला डोज 1722 लोगों को लग चुका है, जबकि वैक्सीन को लेकर फैले भ्रम की वजह से अब तक दूसरा डोज लगवाने के लिए सिर्फ 1395 लोग ही पहुंचे हैं।

शेष 327 लोगों को डोज लगवाने के लिए बुलाया जा रहा है। लेकिन वो आ नहीं रहे हैं। पहले डोज के 28 दिन बाद दूसरा डोज लगाया जाता है। पीपुल्स मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ अनिल दीक्षित ने बताया कि वैक्सीन लगवाने वाले हर व्यक्ति का छह महीने तक फॉलोअप लिया जाएगा।

छूटे हेल्थकेयर वर्कर्स को लगेंगे टीके

कोरोना वैक्सीनेशन का शनिवार को दूसरा सप्ताह खत्म हो गया। 32 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जाना है। 16 जनवरी से अब तक 19 हजार 246 हेल्थ वर्कर्स को पहला डोज लग चुका है। अभी 12 हजार 754 वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाना है। 31 जनवरी, 1 और 2 फरवरी को पल्स पोलियो के तहत टीकाकरण किया जाना है। इसलिए इस दिन कोरोना वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। बचे वर्कर्स लोगों को 3 फरवरी को आयोजित जा रहे मॉप-अप राउंड में वैक्सीन लगाने के लिए बुलाया जाएगा। सीएमएचओ डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि वैक्सीन को लेकर लोगों में विश्वास बढ़ा है।

26 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

जानकारी के मुताबिक ट्रॉयल में शामिल हुए 1722 में से अब तक 26 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ चुकी है। इसके बाद इन सभी को ट्रायल की लिस्टिंग से बाहर कर दिया गया है।

लोग घबराएं नहीं, वैक्सीन लगवाने आएं

लोग चाहे तो खुद के खर्च पर एंटीबॉडी टेस्ट करा सकते हैं, जिनको टीका नहीं लगा है। ट्रायल के छह महीने बाद उनको वैक्सीन लगाई जाएगी। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। जो लोग बचे हैं वो वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने के लिए आएं।

-डॉ. अनिल दीक्षित, डीन पीपुल्स मेडिकल कॉलेज

कोविड नियमों का पालन करने की दी है खास हिदायत

  • 1722 लोगों को शामिल किया था 27 नवम्बर हुए पहले टीकाकरण कार्यक्रम में।
  • 1395 लोगों ने ही 4 जनवरी को लगवाया था अंतिम डोज।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें