पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Those Who Took PF Claims Increased By 150% In The Coronary Period, 60 Thousand Took PF Claim In 4 Months After Infection.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर खास:कोरोनाकाल में पीएफ क्लेम लेने वाले 150 फीसदी बढ़े, संक्रमण के बाद 4 माह में 60 हजार ने लिया पीएफ क्लेम

भोपाल10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फरवरी तक हर माह 7 हजार आवेदन आते थे क्लेम के, मार्च के बाद हर माह औसतन 18 हजार आए

गुरुदत्त तिवारी, कोरोना संक्रमण के बाद राजधानी में अचानक क्लेम लेने वालों की संख्या 150% से ज्यादा बढ़ गई है। संक्रमण बढ़ने के बाद से हर माह औसतन 18 हजार लोगों ने पीएफ क्लेम के लिए आवेदन किए। फरवरी तक हर माह आने वाले क्लेम की संख्या 7 हजार के आसपास ही थी। ज्यादातर लोगों ने नौकरी जाने या फिर वेतन कम होने की स्थिति में घर और कार की ईएमआई समय पर देने के लिए क्लेम लिए हैं। इस तरह के लोगों की संख्या भी काफी अधिक है जिन्होंने स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के लिए पैसा निकाला। श्रम विभाग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मार्च में लॉकडाउन लगने के तुरंत बाद से ही लोगों ने पीएफ क्लेम निकालना शुरू कर दिया था। 

श्रम विभाग ने सभी ईपीएफ में अंशदान करने वाले कर्मचारी सदस्यों को अपने खाते में जमा कुल पीएफ राशि का 75% या तीन माह के वेतन जितनी जमा राशि निकालने की सुविधा दी थी। इस सुविधा का फोकस वे लोग थे जिन्हें आशंका थी कि लॉकडाउन के दौरान उनकी आय के स्रोत अचानक कम हो सकते हैं। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के बाद मध्यमवर्गीय लोगों को ईएमआई पर तीन माह का मोराटोरियम दिया था। इसी तर्ज पर उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए पीएफ से पैसा निकालने की सुविधा दी गई थी।

80 फीसदी को ही क्लेम दिया...बाकी के फॉर्म आधे-अधूरे थे
कोविड प्रोटोकाल के तहत हमें आधे स्टाफ के साथ ही काम करना पड़ रहा है, लेकिन क्लेम लेने वाले दोगुने हो गए हैं। हालांकि आधी अधूरी जानकारी भरने और जमा राशि से अधिक क्लेम करने के कारण 80% लोगों को ही क्लेम दिए गए। लेकिन सारे आवेदकों के क्लेम पर विचार करने के लिए एक सा समय लगा।
सुनील सुमन, क्षेत्रीय कमिश्नर, ईपीएफओ, भोपाल

मई में घटे... लेकिन जून के महीने में सबसे ज्यादा क्लेम स्वीकृत हुए

ईपीएफओ भोपाल के आंकड़े बताते हैं कि मई में पीएफ का अंशदान निकालने वाले लोगों की संख्या में कमी आई थी। प्रकरण बढ़ने के बाद दोबारा लॉकडाउन की चर्चाएं बढ़ने लगी थीं। इसके चलते जून में पीएफ निकालने वालों की संख्या सबसे ज्यादा रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें