पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देश का दूसरा ऐसा चुनाव:तीन लाख युवा कांग्रेसी ऑनलाइन करेंगे वोटिंग; एक मेंबर 5 वोट डालेगा

भोपाल4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो

युवा कांग्रेस के अगले महीने होने जा रहे चुनाव में 3 लाख से ज्यादा सदस्य ऑनलाइन वोटिंग कर अपना पसंदीदा अध्यक्ष चुनेंगे। कर्नाटक के बाद यह देश का दूसरा ऐसा संगठनात्मक चुनाव होगा, जिसमें ऑनलाइन वोटिंग होगी। अध्यक्ष पद की दौड़ में कांग्रेस के दो युवा विधायकों विपिन वानखेड़े और सिद्धार्थ कुशवाहा के अलावा संजय यादव, विक्रांत भूरिया, अजीत बौरासी, शशांक दुबे, शास्वत सिंह और शोमिल नाहटा का नाम शामिल हैं।

ऑल इंडिया यूथ कांग्रेस (आईवाईसी) ने एक दिन पहले शनिवार को चुनाव कार्यक्रम घोषित किया है, जिसके अनुसार नामांकन की प्रक्रिया 24 नवंबर को शुरू होना है और 28 नवंबर तक प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए जाएंगे। वोटिंग की तारीख 5 से 10 दिसंबर के बीच तय किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

प्रावधान तय... एक सदस्य तय मानक के हिसाब से ही वोट कर पाए। वोटिंग में गड़बड़ी न हो। इसके आईवाईसी द्वारा तैयार किए गए एप में प्रावधान किए हैं। संगठन के अध्यक्ष समेत अन्य पदों के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

एक मेंबर 5 वोट डालेगा- युवा कांग्रेस के चुनाव में मेंबरशिप वाले कार्यकर्ता अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, जिलाध्यक्ष और विधानसभा अध्यक्ष के लिए वोट करेंगे, यानी संगठन का एक सक्रिय सदस्य 5 वोट ऑनलाइन डालेगा। सात साल बाद मप्र में होने जा रहे चुनाव की ऑल इंडिया यूथ कांग्रेस कमेटी (आईवाईसी) ने तैयारी की है, ताकि चुनाव पूरी तरह से पारदर्शी हों।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें