• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Three Real Brothers And Sisters Donated Blood, Said Inspiration Was Found During Mother's Illness

42 डिग्री टेम्प्रेचर में हेल्थवर्कर्स का ब्लड डोनेशन कैम्प:तीन सगे भाई-बहनों ने किया रक्तदान, बोले मां की बीमारी के वक्त मिली थी प्रेरणा

भोपाल2 महीने पहले

अक्सर अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के संगठन ने भोपाल के रोशनपुरा चौराहे पर ब्लड डोनेशन कैम्प लगाया। बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी कल्याण संघ द्वारा लगाए गए रक्तदान शिविर में तीन सगे भाई- बहनों ने ब्लड डोनेट किया। स्वास्थ्य कर्मचारियों के अलावा न्यू मार्केट व्यापारी संघ के पदाधिकारियों ने भी रक्तदान किया।

कैंसर ग्रस्त मां के इलाज के दौरान समझ आई परेशानी

स्वास्थ्य विभाग में जोन क्र.3 के सुपरवाइजर संजय तिवारी ने बताया कि उनकी मां का कैंसर से निधन हुआ था। मां के इलाज के दौरान भाई-बहनों ने यह अनुभव किया कि आम मरीज को जरूरत के वक्त ब्लड के लिए परेशान होना पड़ता है। मां के निधन के बाद जब भी किसी जरूरत मंद मरीज को ब्लड की जरूरत होती है उनके परिवार के सदस्य रक्तदान करते हैं। उनकी बहनें भी स्वास्थ्य विभाग में ही बतौर एएनएम सेवाएं दे रहीं हैं। ऐसा पहली बार हुआ कि तीनों भाई-बहन ने एक साथ ब्लड डोनेट किया हो। संजय की बहन मंजू तिवारी पिपलिया जाहिर में और अंजू तिवारी वार्ड 10 में एएनएम हैं।

गर्मी के दौरान भी कर सकते हैं रक्तदान

सीएमएचओ डॉ.प्रभाकर तिवारी ने कहा कि लोगों में रक्तदान के प्रति कई प्रकार की भ्रांतियां होती हैं। इस गर्मी में न्यू मार्केट में ब्लड डोनेशन कैम्प लगाकर स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने यह संदेश दिया है कि रक्तदान करना हर समय सुरक्षित है। मरीजों को आसानी से ब्लड मिल सके इसके लिए लोगों को स्वैच्छिक रूप से रक्तदान करना चाहिए। दोपहर एक बजे तक 30 यूनिट ब्लड डोनेट किया गया है।