• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Thunderstorms And Light Rain, Hail May Also Fall In Eastern Madhya Pradesh Including The Capital

MP में आज भी बारिश के आसार:भोपाल समेत सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल में गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश, कल से मौसम साफ रहने का अनुमान

भोपालएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राजधानी समेत मध्यप्रदेश में आज भी बारिश के आसार, तेज हवा चलने के साथ गिर सकते हैं ओले। - Dainik Bhaskar
राजधानी समेत मध्यप्रदेश में आज भी बारिश के आसार, तेज हवा चलने के साथ गिर सकते हैं ओले।
  • शुक्रवार को सागर में सबसे ज्यादा 44.2 एमएम और भोपाल-14.2 एमएम बारिश हुई
  • अधिकतम और न्यूनतम तापमान में सामान्य से दो डिग्री की गिरावट आई

मध्यप्रदेश में शुक्रवार को राजधानी समेत कई इलाकों में बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में सामान्य से एक से दो डिग्री की कमी दर्ज की गई है। शनिवार को राजधानी का मौसम साफ रहा। हालांकि बारिश के कारण नमी बढ़ने से शाम तक गरज-चमक के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। इसके अलावा पूर्वी मध्यप्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है। तेज हवा चलने के साथ ओले भी गिर सकते हैं। रविवार को मौसम साफ रहने का अनुमान है।

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि भोपाल में बारिश से नमी बढ़ गई है। इसके चलते शाम तक तेज हवा चलने के साथ गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सिस्टम बनने से मौसम बदल रहा है। सिस्टम पश्चिम से पूर्वी मध्यप्रदेश की तरफ शिफ्ट हो गया है। इस वजह से पूर्वी मध्यप्रदेश में बारिश होने के आसार है। इसमें रीवा,सागर, जबलपुर, शहडोल समेत आसपास के जिलों में बारिश हो सकती है। साहा ने बताया कि रविवार को मौसम साफ हो जाएगा। इसके बाद 16 और 17 मार्च को एक नया सिस्टम बन रहा है। इसके बाद फिर मौसम में बदलाव हो सकता है।

सागर में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज
पिछले 24 घंटे में मध्यप्रदेश में सागर में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई। यहां पर 44.2 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा भोपाल- 4.2 एमएम, भोपाल सिटी-7.2 एमएम, दतिया-2.6 एमएम, उमरिया-7.2 एमएम, मलाजखंड-4.9 एमएम, नरसिंगपुर-8.0 एमएम, मंडला-12.0 एमएम, टीकमगढ़-1.0 एमएम, जबलपुर-5.0 एमएम, होशंगाबाद-1.0 एमएम, पचमढ़ी-3.3 एमएम, गुना-5.6 एमएम, गुना-5.6 एमएम, शाजापुर-7.0 एमएम, ग्वालियर- 1.1 एमएम, सतना- 2.2 एमएम, सीधी-1.2 एमएम, खजुराहो-3.0 एमएम, इंदौर-0.2 एमएम, खंडवा-3.0 एमएम, रायसेन-12.6 एमएम, दमोह-7.0 एमएम, नौगांव-0.6 एमएम। इसके अलावा छिदवांडा और राजगढ़ में बूंदाबांदी रिकॉर्ड की गई।

तापमान में आई गिरावट
प्रदेश में अधिकतम तापमान खंडवा में 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यहां पर न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा भोपाल में अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इंदौर में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ग्वालियर में अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबलपुर में अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।