• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Thunderstorms Expected In Bhopal, Heshangabad, Rewa, Shahdol, Jabalpur, Sagar, Gwalior, Chambal

MP में 48 घंटे में फिर बारिश:प्रदेश के बड़े हिस्से में बूंदाबांदी की संभावना, 30 से 40 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा; मार्च के बाद होगा गर्मी का अहसास

भोपाल10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजधानी समेत प्रदेश के कई हिस्सों में अगले 48 घंटे में गरज चमक के बादल बनने के साथ ही बूंदाबांदी हो सकती है। - Dainik Bhaskar
राजधानी समेत प्रदेश के कई हिस्सों में अगले 48 घंटे में गरज चमक के बादल बनने के साथ ही बूंदाबांदी हो सकती है।

उत्तर पश्चिम राजस्थान, विदर्भ और दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से मध्य प्रदेश में अगले 48 घंटे में गरज-चमक के बादल बनने के साथ बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। इस दौरान 30 से 40 किमी रफ्तार से हवा चलने के साथ कुछ जगह ओले भी गिर सकते है। 26 मार्च के बाद मौसम साफ हो सकता है।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि उत्तर-पश्चिम राजस्थान, विदर्भ और दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर सिस्टम बना हुआ है। इसके चलते बुधवार और गुरुवार को शाम के समय गरज-चमक के के बादल रहेंगे। साथ ही बूंदाबांदी की भी संभावना है। इसके चलते भोपाल, रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, होशंगाबाद, ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है। साथ ही कुछ जगह ओले भी गिर सकते हैं। 26 मार्च के बाद मौसम साफ हो सकता है। पांडे ने बताया कि 27 मार्च को एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, लेकिन वह कमजोर है। इसलिए बारिश होने की संभावना कम है।

सागर में 6.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड
मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में सागर में 6.2 एमएम, ग्वालियर में 3.9 एमएम, इंदौर में 1.6 एमएम, भोपाल में 0.6 एमएम, खजुराहो में 0.2 एमएम, रायसेन में 0.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदाबांदी भी रिकॉर्ड हुई है।

इसलिए हो रही रात में बारिश
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि शाम या रात में बारिश होने का कारण दिन में तापमान बढ़ने से नमी ऊपर जाकर बादल का रूप ले लेती है। फिर छोटे छोटे बादल बन कर गरज-चमक में तब्दील हो जाती है। जिसके कारण शाम को बारिश हो रही है। पांडे ने बताया कि सुबह मौसम में नमी 63 प्रतिशत है। जो सामान्य से करीब 28 प्रतिशत अधिक है।

मार्च के बाद बढ़ेगा तापमान
सम वैज्ञानिक के अनुसार अभी सामान्य तापमान अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस है। तापमान में 27-28 मार्च के बाद बढ़ोतरी शुरू होगी। हालांकि यह बढ़ोतरी ज्यादा नहीं होगी। लोगों को गर्मी का अहसास मार्च माह के बाद होने लगेगा।

खरगोन में अधिकतम तापमान 38.4
प्रदेश में मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, भोपाल में अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17.9 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर में अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं...