पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • To Keep Children Physically Active, SPA Students Designed Gender Sensitivity, Mahabharat And Inspired Indoor Games

कोरोनाकाल में बढ़ा क्रेज:बच्चों को फिजिकली एक्टिव रखने के लिए एसपीए स्टूडेंट्स ने डिजाइन किए जेंडर सेंस्टिविटी, महाभारत और खाे-खाे से इंस्पायर्ड इंडाेर गेम्स

भोपाल3 दिन पहलेलेखक: रश्मि खरे
  • कॉपी लिंक
स्क्रीन टाइम काे कम करने के लिए पेरेंट्स ने भी बच्चाें के साथ ढेराें इनडाेर गेम्स खेले। - Dainik Bhaskar
स्क्रीन टाइम काे कम करने के लिए पेरेंट्स ने भी बच्चाें के साथ ढेराें इनडाेर गेम्स खेले।
  • स्क्रीन टाइम कम करने के लिए पेरेंट्स भी खेल रहे बच्चों के साथ इंडोर गेम्स
  • दिमागी कसरत के लिए चार लेवल बनाए टिक-टैक-टो और फिटगो हौजी, 30 सेकेंंड्स में करना होता है परफार्म
  • पूरी सीरीज में दस अलग-अलग तरह के इंडोर गेम्स...

बीता एक साल लोगों का या तो वेबसीरीज देखने में बीता है या फिर इनडोर गेम्स में। स्क्रीन टाइम काे कम करने के लिए पेरेंट्स ने भी बच्चाें के साथ ढेराें इनडाेर गेम्स खेले। इसी को देखते हुए इस बार स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (एसपीए) के स्टूडेंट्स ने इनडोर गेम्स की डिजाइन सीरीज तैयार की है।

जिसमें उन्हाेंने फिजिकली एक्टिव रखने वाले कार्ड गेम्स तोे बनाए ही, कई ऐसे बोर्ड गेम्स भी बनाए जो जेंडर इक्वालिटी जैसे सेंस्टिव इश्यू की समझ बढ़ाते हैं। इस सीरीज में स्टूडेंट्स ने 10 अलग-अलग तरह के इनडोर गेम्स तैयार किए हैं, जिसमें कुछ यूनिक गेम्स के कहानी जानी सिटी भास्कर ने।

कुरुक्षेत्र में जुटाने हैं हथियार-रजत साक्य ने महाभारत से इंस्पायर्ड बोर्ड गेम तैयार किया है। जिसमें खिलाड़ियों को पांडवों के लिए सभी अस्त्रों को जुटाना है, ताकि वे महाभारत का युद्ध लड़ सकें। वनवास के 13 सालों में पांडव जहां-जहां रहे, उसके हिसाब से ही बोर्ड्स डिजाइन किए गए हैं।

नो-एक्सक्यूज किट-श्री गद्दामवार ने ऐसी गेम किट तैयार की जिसमें फिजिकल एक्टिविटी हो सके। इसमें चार लेवल हैं, डेयर डाइस में पुशअप्स, क्रंचेज का चैलेंज पूरा करना है, कार्ड प्ले में 21 एक्सरसाइज कार्ड हैं जिसे करना हाेगा, दिमागी कसरत के लिए टिक-टैक-टाे और फिटगो हौजी है, जिसमें पार्टिसिपेंट एक्सरसाइज के नाम बोलेगा, आपको 30 सेकेंड्स परफॉर्म करना है।

खो-खो इंस्पायर्ड बोर्ड गेम तान्या अग्रवाल ने खो-खो को मॉर्डन कंटेक्स्ट में री-क्रिएट करने की कोशिश की। तान्या कहती हैं खो-खो फिजिकल की तरह ही बोर्ड पर 9-9 खिलाड़ी होते हैं। डायस से तय होता है कि आप में इड्योरेंस, स्पीड, बैलेंस और क्विक रिएक्शन कितना फास्ट है। इसमें डिफेंडर्स से बचते हुए साथी को खो बोलते हैं।

रिएक्शन पर मिलेगी जीत...स्नेक एंड लैडर को री-क्रिएट करते जेंडर सेंस्टिव बोर्ड गेम

सौम्या बनछोड़े ने स्नेक एंड लैडर को री-क्रिएट कर जेंडर सेंस्टिव गेम तैयार किया है। कार्ड 4 तरह के हैं, सिचुएशन कोर्ड, बायोलॉजिकली-सोशली कंस्ट्रक्टेड नॉर्म्स, जेंडर सेंस्टिव लैंग्वेज कार्ड और डिस्कशन कार्ड। सिचुएशन कार्ड में एक सिचुएशन पर रिऐक्ट करना होगा, जैसे सामने वाले मेल ने लड़कियों के कपड़े पहने हैं,आप कैसे रिएक्ट करते हैं। अगर आपका रिएक्शन सामने वाले की एक्सपेक्टेशन से मैच करेगा, तो चाल आगे बढ़ेगी, वरना नहीं।

खबरें और भी हैं...