पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती या दिखावा?:सीधी बस हादसे के बाद परिवहन मंत्री राजपूत चेकिंग के लिए उतरे; इमरजेंसी गेट, फर्स्ट ऐड बॉक्स तक नहीं मिले, 8 बसें जब्त

भोपाल17 दिन पहले
भोपाल में परिवहन मंत्री ने रायसेन और हाेशंगाबाद रोड पर निरीक्षण किया।
  • परिवहन मंत्री ने किया रायसेन और हाेशंगाबाद रोड पर निरीक्षण

सीधी बस हादसे के बाद गुरुवार से प्रदेश में बसों की जांच की रस्म अदायगी शुरू कर दी गई। हादसे के बाद जागने वाली शिवराज सरकार के परिवहन मंत्री खुद इसमें भाग लेने पहुंच गए। भोपाल में परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने खुद बसों का निरीक्षण किया। सुबह 10 बजे परिवहन मंत्री अधिकारियों के साथ होशंगाबाद रोड पर पर पहुंचे। यहां से गुजर रही बसों की जांच की।

मंत्री ने नियमों का उल्लंघन करने वाली बसों पर कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके बाद परिवहन मंत्री रायसेन रोड भी पहुंचे। भोपाल में दोपहर तक कुल 60 बसों की जांच की गई। इनमें 8 बसों में इमरजेंसी गेट, फर्स्ट ऐड बॉक्स, आग बुझाने वाले सिलेंडर और टैक्स जमा नहीं करने की गड़बड़ी मिली। इन्हें जब्त किया गया। परिवहन विभाग ने दो बसों में इमरजेंसी गेट नहीं होने पर उनका फिटनेस कैंसिल कर दिया। इन बसों के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालानी कार्रवाई की जा रही है। परिवहन मंत्री के साथ एडिशनल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर अरविंद सक्सेना, आरटीओ भोपाल संजय तिवारी समेत भोपाल संभागीय परिवहन उड़नदस्ता प्रभारी अजीत बाथम मौजूद थे।

किसी को नहीं छोड़ेगे

परिवहन मंत्री बोले कि अधिकारियों से कहा है कि ऑफिस में कम बैठो। सड़क पर उतरो। हमारा काम परिवहन का है। चेक करो। मुझे सख्ती चाहिए। अभी मैं आज बसे चेक कर रहा हूं। आगे में किसी कर्मचारी या अधिकारी को गड़बड़ी मिलने पर छोडूंगा नहीं। कार्रवाई करूंगा।

मंत्री से पूछा- हादसे के बाद ही जांच क्यों?

इंदौर बस हादसे के बाद अब सीधी हादसे के बाद फिर जांच। हादसे के बाद ही सड़क पर विभाग के उतरने को लेकर पूछे सवाल पर परिवहन मंत्री ने कहा कि हमारे आरटीओ हमेशा जांच करते रहते हैं, लेकिन मैं आपकी बात से सहमत हूं। जांच प्रक्रिया निरंतर होती रहनी चाहिए।

किसी का फोन आए, तो भी ना रोकी जाए कार्रवाई

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत हादसे के अधिकारियों से कह चुके हैं कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पालन न करने वाले बस संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। जांच अभियान में लापरवाही या कोताही न बरती जाए। चाहे कोई रसूखदार हो, यदि नियमों का उल्लंघन किया, तो कार्रवाई की जाए। राजपूत ने अफसरों से कहा कि किसी का फोन आए, तो भी कार्रवाई न रोकी जाए।

भोपाल, विदिशा और जबलपुर में बुधवार को सक्रिय हो गया था अमला

भोपाल आरटीओ उड़नदस्ते ने बुधवार को यात्री बसों की चेकिंग शुरू कर दी। अमले ने सुबह से शाम तक इंदौर रोड खजूरी सड़क पर बसों का चेकिंग अभियान चलाया था। इस दौरान भोपाल, सीहोर, इंदौर मार्ग पर बिना फिटनेस, बीमा के दौड़ रही दो बसों को जब्त किया गया। शाम छह बजे तक लगातार रायसेन, विदिशा, होशंगाबाद रोड पर बसों का चेकिंग अभियान चलाया गया। भोपाल के अलावा विदिशा, रायसेन और जबलपुर में भी आरटीओ सड़क पर उतरे थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें