पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उच्च शिक्षा:बीएड में रुझान सबसे ज्यादा, एनसीटीई के पाठ्यक्रमों में 90 फीसदी दाखिले इसी में

भोपाल14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एडिशनल राउंड में साढ़े 25 हजार आवेदक थे, जिनमें 12,103 को सीटें मिलीं

भले ही विश्वविद्यालय समय-समय पर नए कोर्स शुरू करते हैं, लेकिन अब भी एनसीटीई के पाठ्यक्रमों में सबसे ज्यादा दाखिले बीएड में ही हो रहे हैं। इसकी मुख्य वजह इसका रोजगारपरक होना और स्वयं का शिक्षण संस्थान शुरू करने जैसी खूबियां होना है।

खास बात यह है कि एनसीटीई के कई ऐसे पाठ्यक्रम हैं, जिनसे युवाओं को तत्काल रोजगार की संभावना बढ़ जाती हैं। यही वजह है कि बीएड का जादू अब भी सिर चढ़कर बोल रहा है। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बीएड के एडिशनल राउंड में साढ़े 25 हजार आवेदक थे, जिनमें से 12,103 को सीटें मिल सकी हैं। अभी सीट अलाॅटमेंट की प्रक्रिया चल रही है।

संभावना... सरकारी स्कूलों के अलावा प्राइवेट में भी नौकरी के अवसर

बाकी कोर्स का इतना क्रेज नहीं, सीट भी ज्यादा
उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी बताते हैं कि एनसीटीई के पाठ्यक्रमों में अब भी सर्वाधिक छात्र बीएड करना चाहते हैं। यही वजह है कि इसकी सीटें भी अन्य पाठ्यक्रमों के अपेक्षा सबसे ज्यादा हैं। शहरी क्षेत्रों के अलावा दूरस्थ अंचलों के छात्रों में भी बीएड करने का क्रेज अधिक है। उन्हें लगता है कि सरकारी नौकरी के अलावा निजी स्कूलों आदि में उन्हें इसके माध्यम से रोजगार मिल सकता है।

प्रवेश की स्थिति : 16 अक्टूबर को ही बीएड में 1032 छात्रों ने प्रवेश लिया। इसके अलावा बीएबीएड में 84, बीएएमएड में 00, बीएलएड में 01, बीपीएड में 15 और बीएससी बीएड में 23 छात्रों ने प्रवेश लिया।

रोज 1200 एडमिशन
^रोजाना ही सबसे ज्यादा छात्र बीएड में दखिला ले रहे हैं। आमतौर पर इनकी संख्या रोजाना 1200 के आसपास होती है। यही वजह है कि बीएड की सीटें भी सबसे तेजी से भर रही हैं,जबकि अन्य पाठ्यक्रमों के मुकाबले इसकी संख्या कहीं अधिक है। बीएड का क्रेज ज्यादा है।
-डॉ. धीरेंद्र शुक्ल, विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी, उच्च शिक्षा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें