पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज जारी हाे सकता है बजट:दो लाख प्राइमरी शिक्षकाें काे सैलरी मिलने के आसार बढ़े; वित्त विभाग काे भेजा प्रस्ताव

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
साेमवार सुबह से देर रात तक डीईओ ऑफिस से लेकर संचालनालय लाेक शिक्षण एवं मंत्रालय में इसके लिए कवायद चलती रही
  • साेमवार काे देर रात तक चलती रही कवायद
  • दाे लाख शिक्षकाें में भाेपाल के 700 से ज्यादा स्कूलाें के 3000 शिक्षक शामिल

19 दिन से सितंबर की सैलरी का इंतजार कर रहे दाे लाख प्राइमरी शिक्षकाें काे एक-दाे दिन में वेतन मिलने के आसार बढ़ गए हैं। इसके लिए मंगलवार काे बजट जारी हाे सकता है। साेमवार सुबह से देर रात तक डीईओ ऑफिस से लेकर संचालनालय लाेक शिक्षण एवं मंत्रालय में इसके लिए कवायद चलती रही। स्कूल शिक्षा विभाग से इसके बजट के बारे में प्रस्ताव भी भेजा गया है।

प्रदेश के प्राइमरी स्कूलाें में पदस्थ दाे कैडर के दाे लाख शिक्षकाें, 50 हजार सहायक शिक्षक/ प्रधानाध्यापक प्राथमिक शाला एवं 1.50 लाख प्राथमिक शिक्षकाें काे सितंबर का वेतन नहीं मिला है। इनका एक माह का वेतन करीब 950 कराेड़ रुपए हाेता है।

बजट जारी हाेने के बाद यह प्रक्रिया हाेगी
विशेषज्ञाें के मुताबिक बजट जारी हाेने के बाद वेतन के हेड में संबंधित डीडीओ यानी वेतन आहरण अधिकारी काेषालय में अपने दफ्तराें से उस हेड में बिल लगाएंगे। इसके बाद काेषालयाें से संबंधित शिक्षकाें के खाताें में वेतन ट्रांसफर किया जाएगा।

भाेपाल के शिक्षकाें को चाहिए 15 कराेड़
​​​​​​​इन दाे लाख शिक्षकाें में से भाेपाल के 700 से ज्यादा स्कूलाें के 3000 शिक्षक शामिल हैं। इनमें सहायक और प्राथमिक शिक्षक शामिल हैं। इनके वेतन के लिए ही 15 कराेड़ रुपए की जरूरत हाेगी।

धरने की तैयारी नोटिस भी दिया
मप्र शिक्षक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सुभाष सक्सेना ने बताया कि दाे दिन में वेतन नहीं मिला ताे धरना दिया जाएगा। प्रशासन काे धरने की अनुमति के लिए आवेदन दिया है।

यह हमारी उच्च प्राथमिकता में शामिल है। जल्द बजट जारी हाेगा और वेतन मिल जाएगा। -लाेकेश जाटव, आयुक्त, राज्य शिक्षा केंद्र और प्रभारी आयुक्त लाेक शिक्षण

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें