पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छह सीबीएसई स्कूलों ने लिया फैसला:आठवीं के बाद नहीं पढ़ाएंगे उर्दू, फैसले पर मचा बवाल

भोपाल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल में सेंट जोसेफ कान्वेंट स्कूल अरेरा हिल्स समेत करीब आधा दर्जन सीबीएसई स्कूलों ने अपने यहां कक्षा 8वीं के बाद उर्दू विषय को बंद करने का फैसला लिया है। इस बात को लेकर शहर के उन तमाम मुस्लिम अभिभावकों में नाराजगी है, जिनके बच्चे इन स्कूलों में पढ़ते हैं। कोर्डिनेशन कमेटी फॉर इंडियन मुस्लिम एमपी यूनिट के सेक्रेटरी अहमद खान ने बताया कि इस सत्र में ही ऐसा हुआ है।

उन्होंने ने बताया कि अभी शहर के करीब छह स्कूलों में इस विषय को बंद किया जा रहा है। इसका नुकसान उन बच्चों को होगा, जो बीयूएमएस विषय की पढ़ाई करना चाहते हैं। इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए 10वीं तक उर्दू जरूरी है। इस मामले में दैनिक भास्कर ने सेंट जोसेफ स्कूल की प्रवक्ता से बात की तो उन्होंने बताया कि यह सही है कि हम उर्दू विषय 8वीं से आगे नहीं रख रहे हैं, क्योंकि इसके बाद यह वैकल्पिक होता है और हमारे यहां उतने छात्र नहीं है। स्कूलों के पास पूरा अधिकार होता है कि वे 9वीं कक्षा से वैकल्पिक विषय बंद कर सकें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें