पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Vaccination Of 54 Thousand Pregnant Women Will Start From Friday, Vaccination Will Be Done Through On site Registration, Covaccine Will Be Installed At 11 Centers

भोपाल में गर्भवती का वैक्सीनेशन:54 हजार महिलाओं को शुक्रवार से लगाया जाएगा टीका, 11 सेंटर्स पर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन से लगेगी वैक्सीन

भोपाल2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन शुक्रवार से। - Dainik Bhaskar
गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन शुक्रवार से।

राजधानी भोपाल की करीब 54 हजार गर्भवती को वैक्सीनेशन की शुरुआत शुक्रवार 23 जुलाई से होगी। शासकीय स्वास्थ्य संस्था द्वारा संचालित एएनसी क्लीनिक में गर्भवती महिलाओं को ऑन साइट रजिस्ट्रेशन कर टीका लगाया जाएगा।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया, गर्भवती को गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय टीका लगाया जा सकता है। उनका वैक्सीनेशन ऑन साइट रजिस्ट्रेशन के माध्यम से होगा। गर्भवती का टीकाकरण, नियमित टीकाकरण दिनों (मंगलवार व शुक्रवार) को शासकीय स्वास्थ्य संस्था पर संचालित एएनसी क्लीनिक में किया जाएगा। इसके लिए एएनसी क्लीनिक के समीप तीन कमरे व अन्य व्यवस्थाएं सरकार की एसओपी अनुसार सुनिश्चित की गई है। शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में अन्य दिवस में आने वाली गर्भवती महिलाओं का भी वैक्सीनेशन किया जा सकता है।

सुमन हेल्प डेस्क के टेलीकॉलर द्वारा 20 दिवस तक वैक्सीनेशन करवाने वाली महिलाओं से संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जाएगी। खतरे के लक्षण होने पर डीएचओ-1/डीआईओ को सूचित किया जाएगा। कोविड-19 वैक्सीनेशन के बाद 20 दिनों तक प्रतिकूल लक्षण हो सकते हैं। जिनकी निगरानी व त्वरित प्रबंधन की व्यवस्था की गई है। गर्भवती को वैक्सीन लगवाने के बाद के किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट के खतरे से बचाने के लिए जारी की गई गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

वैक्सीनेशन के दिन गर्भवती महिलाओं के टीका लगाने की जानकारी संस्था पर अलग से नामवार एकत्रित करने और सुमन हेल्प डेस्क के सुपरवाइजर को उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। सुमन हेल्प डेस्क के सुपरवाइजर द्वारा गूगल शीट से जानकारी राज्य स्तर पर भेजी जाएगी। महिला के एमसीपी कार्ड के प्रथम पृष्ठ पर कोविड-19 टीकाकरण होने के पश्चात तिथि एवं डोज अंकित किया जाएगा।

जिले के सीएचसी बैरसिया, गांधी नगर, कोलार, बैरागढ़, मिलेट्री अस्पताल, सुल्तानिया अस्पताल, आईजीएच, जेपी अस्पताल, कस्तूरबा, एम्स और जेएनएच, भोपाल में सेंटर बनाया गया है। वैक्सीनेशन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा। गर्भवती के वैक्सीनेशन सेंटर पर अतिरिक्त वैक्सीनेशन कक्ष, निगरानी कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष, मेडिकल अधिकारी द्वारा पर्यवेक्षण की व्यवस्था रहेगी।

खबरें और भी हैं...