पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहले पूजा, फिर पहरे में वैक्सीन:एक हफ्ते में 4 दिन लगेगा टीका, एक दिन में 12 सेंटर पर 1200 हेल्थ वर्कर्स को बुलाया

भोपाल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जेपी अस्पताल में बुधवार को वैक्सीन बॉक्स की पूजा की गई फिर वैक्सीन स्टोर पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए। - Dainik Bhaskar
जेपी अस्पताल में बुधवार को वैक्सीन बॉक्स की पूजा की गई फिर वैक्सीन स्टोर पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए।
  • पहली बार सिक्योरिटी के बीच जेपी अस्पताल के वैक्सीनेशन स्टोर की 24 घंटे निगरानी

आखिरकार, कोराेना वैक्सीन भोपाल पहुंच ही गई। वैक्सीन को जेपी अस्पताल के वैक्सीन स्टोर में रखा गया है। इससे पहले यहां एक बच्ची ने वैक्सीन की पूजा की। इसके बाद वैक्सीन पर पहरा लगा दिया गया। यहां पर 36 हजार 230 डोज रखे गए हैं। वैक्सीनेशन के 24 घंटे पहले इन्हें कोल्ड चैन पॉइंट पर पहुंचाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए बदलाव के तहत एक सप्ताह में 4 दिन टीके लगाए जाएंगे।

इस दौरान हर बूथ पर 100 लोगों को बुलाया जाएगा यानी शहर के 12 सेंटर्स पर हर दिन 1200 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगेगा। राज्य सरकार ने टीकाकरण का पहले सप्ताह का प्लान जारी कर दिया है। इसके मुताबिक 4 सप्ताह में 16 दिन टीके लगाए जाएंगे। पहले सप्ताह के बाद इसका रिव्यू होगा। 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने काम शुरू होगा। जिन हेल्थ वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है, उन्हें सूचना देकर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहा जाएगा।

पहले टीके के लिए जिसको चुना था उसने मना किया, बोला- ऑपरेशन हो चुका है, नहीं लगवा सकता

सफाई कामगार मोहन जिनवाल को सबसे पहली वैक्सीन लगवाने को कहा गया था। हालांकि, जिनवाल ने इससे इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि मेरा ऑपरेशन हो चुका है, मैं शुगर और बीपी का मरीज भी हूं। सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने जेपी के सिविल सर्जन डॉ. राकेश श्रीवास्तव को यह जिम्मेदारी दी थी कि वे वैक्सीन लगवाने सफाई कामगार का चुनाव करें।

कलेक्टर अविनाश लवानिया शाम को जेपी पहुंचे थे। मोहन को वैक्सीन लगाए जाने की जानकारी भी दी गई। लेकिन, मोहन ने अधिकारियों की मौजूदगी में ही वैक्सीन लगवाने से इनकार कर दिया। शनिवार को पहली वैक्सीन जेपी के सफाई कामगार को लगाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उस सफाई कामगार से बात भी करेंगे। सीएमएचओ ने कहा कि पहली वैक्सीन किसी महिला सफाई कामगार को लगाई जाए।

ये हैं 12 सेंटर्स जहां लगेगी वैक्सीन

  • जेपी अस्पताल, एम्स, हमीदिया, गांधी मेडिकल कॉलेज, जवाहरलाल नेहरू गैस राहत अस्पताल, बीएमएचआरसी, सिविल हॉस्पिटल बैरागढ़, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांधी नगर, चिरायु मेडिकल कॉलेज, पं. खुशीलाल आयुर्वेद अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बैरसिया।
  • वैक्सीन की डोज 4 नवंबर 2020 को तैयार हो गई थी। इसकी एक्सपायरी डेट 2 मई 2021 है।

यह वैक्सीन कारगर होगी

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बुधवार को किलाेल पार्क स्थित रीजनल ड्रग स्टोर पर वैक्सीन वैन और स्टोर रूम का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कोरोना की जीत के लिए ये वैक्सीन बहुत कारगार होगी। स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बताया कि कोरोना को खत्म करने में इस वैक्सीन से मदद मिलेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser