• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Vegetable Sellers Sell Vegetables By Washing Them With Dirty Water; Expert Said Stomach And Liver Will Get Spoiled

भोपाल में गंदे पानी से धो रहे सब्जियां:एक्सपर्ट बोले- खराब हो जाएंगे पेट और लिवर; सलाद खाने से पहले अच्छी तरह साफ करें

भोपालएक महीने पहले

भोपाल में सड़क पर बहते गंदे पानी से धुली हुई सब्जियां बेची जा रही हैं। सिंधी कॉलोनी चौराहे पर गंदे पानी से सब्जी धोने और कोलार के नयापुरा में नाले के पानी से मिनरल वाटर के कैंपर भरने के बाद अब एक सब्जी वाले के नाले के पानी से सब्जी धोने का वीडियो सामने आया है। डॉक्टरों का कहना है कि इस रुके और गंदे पानी में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं। ऐसे में इन सब्जियों को बिना साफ किए सीधे उपयोग में लाने से पेट और लिवर से जुड़ी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

सोशल मीडिया पर चल रहा यह वीडियो रोहित नगर का बताया जाता रहा है। बताया जाता है कि यहां से सब्जियां रोहित नगर, गुल मोहर मार्केट, बिट्‌टन मार्केट और अन्य मार्केट में बेची जाती हैं।

नाले के पानी में सब्जी धो रहा ठेले वाला।
नाले के पानी में सब्जी धो रहा ठेले वाला।

इंफेक्शन और पीलिया तक का खतरा
जेपी अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. राकेश श्रीवास्तव का कहना है कि पानी रुका होने से उसमें कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। पानी साफ होने के बाद भी आसपास गंदगी है, तो भी पानी दूषित होता है। अगर इस पानी का उपयोग सब्जियों को धोने या पीने में किया जा रहा है, तो लिवर और पेट से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। इसमें मुख्य रूप से पेट का इंफेक्शन, पीलिया और टायफाइड होने की आशंका ज्यादा रहती है।

इसका हमेशा ध्यान रखें
फल और सब्जी इस्तेमाल करने से पहले उसे पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। खासतौर से सलाद बनाने के पहले, क्योंकि यह कच्चे होते हैं। इसके साथ ही फल को खाने के पहले पानी से अच्छी तरह साफ करके ही उपयोग करें।

पहले भी ऐसा हो चुका है

गंदे पानी से सब्जी धोने का VIDEO:सड़क पर बहते पानी में धोकर बेचते हैं सब्जियां; एक्सपर्ट बोले- खराब हो जाएंगे पेट और लीवर

भोपाल में मिनरल वाटर पीनेवालों के लिए अलर्ट:नाले से निकली लीक पाइपलाइन से भरे जा रहे हैं कैंपर, VIDEO कोलार रोड का

खबरें और भी हैं...