पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Voting On 1765 Centers Will Shift If More Voters; Decision In The Standing Committee Meeting

नगर निगम चुनाव:1765 केंदों पर होगा मतदान ज्यादा वोटर हुए तो करेंगे शिफ्ट; स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में फैसला

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • स्मार्ट सिटी के काम के कारण दक्षिण-पश्चिम विस के 12 बूथों पर नहीं हो पाएगी वोटिंग

भोपाल में नगर निगम चुनाव में 85 वार्डों में इस बार 1765 मतदान केंद्रों पर वोटिंग की जाएगी। हालांकि चुनाव की तारीख तय होने तक इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है। इसी के साथ स्मार्ट सिटी के काम के कारण दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में 12 बूथों के भवन में वोटिंग नहीं हो पाएगी। इस वजह से इन्हें आसपास के किसी भवन में स्थापित किया जाएगा। गुरुवार को कलेक्टोरेट में स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में यह फैसला हुआ।

बैठक में यह तथ्य भी सामने आया कि राजधानी में 33 बूथों पर वोटर संख्या 1500 से ज्यादा होने के कारण शेष मतदाताओं को नजदीकी बूथ पर शिफ्ट किया जाएगा, ताकि निर्वाचन का काम सुचारू रूप से हाे सके। बैठक में कलेक्टर अविनाश लवानिया, उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजय श्रीवास्तव और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक 1765 मतदान केंद्र तय हुए हैं, लेकिन संभावना है कि इनकी संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। इस संबंध में परीक्षण किया जा रहा है।

मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 16 नवंबर को होगा
श्रीवास्तव ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग और निर्वाचन पदाधिकारी मप्र की तरफ से जारी किए गए दिशा-निर्देशों के तहत फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण, मतदान केंद्रों का युक्तियुक्तकरण 2021 के संबंध में चर्चा हुई। 16 नवंबर को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन होगा। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने कहा कि बीएलओ की सूची जल्द जारी कर दी जाए।

वोटर लिस्ट में 16 से जुड़ेंगे नाम
भारत निर्वाचन की वोटर लिस्ट में नए मतदाताओं के नाम 16 नवंबर से जोड़े जाएंगे। ये नाम उनकी विधानसभावार सूची में जुड़ेंगे, लेकिन ये लोग नगर निगम चुनाव में वोट नहीं डाल सकेंगे। इसके लिए मतदाता और सूची तैयार हो चुकी है। जिसमें 18 लाख 31 हजार 544 मतदाता हैं।

नहीं पहुंचे 42 कर्मचारी
नगर निगम चुनावों के लिए ईवीएम की फर्स्ट लेवल चैकिंग का काम चल रहा है। इसमें 84 अधिकारी और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। गुरुवार को इसमें से 42 कर्मचारी अनुपस्थित रहे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें