वेदर अपडेट:मौसम.. शाम को तीन घंटे में ही 7 डिग्री लुढ़क गया पारा

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रात के बाद अब दिन के तापमान में गिरावट। - Dainik Bhaskar
रात के बाद अब दिन के तापमान में गिरावट।

दो दिन से जारी रात के तापमान में गिरावट के बाद अब दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। यह हवा के रुख में बदलाव के कारण होना बताया जा रहा है। दो दिन पहले तक जहां हवाओं का रुख दक्षिण-पश्चिमी था जो अब बदलकर उत्तर-पूर्वी हो गया है। यही वजह है कि दिन के तापमान में एक डिग्री और रात के तापमान में 0.2 डिग्री की मामूली गिरावट दर्ज की गई है।

गुरुवार को दिन का तापमान 32.9 डिग्री रहा, जबकि बुधवार को अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री था। रात का तापमान 19.2 डिग्री रहा जो एक दिन पहले 19.4 डिग्री था। शुक्रवार को करीब 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान मौसम केंद्र ने जताया है।

इससे दिन के तापमान में हल्का उछाल वहीं रात के तापमान में एक डिग्री तक गिरावट की बात कही गई है।मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके प्रभाव से आगामी एक-दो दिन बाद पूर्व मध्यप्रदेश के जबलपुर, मंडला और शहडोल के आसपास के इलाकों में बारिश का अनुमान है। जबकि, इसके प्रभाव से भोपाल में बादल छाने और फुहारें पड़ने का भी अनुमान जताया गया है।

हवा के रुख में बदलाव के कारण लुढ़का तापमान

गुरुवार को दिनभर खिली धूप के कारण तापमान तेजी से ऊपर गया। इसके बिल्कुल उलट शाम के वक्त हवा का रुख बदलते ही तापमान में तेज गति से गिरावट भी दर्ज की गई। शाम करीब साढ़े पांच बजे तापमान 29.2 डिग्री पर था। जो अगले तीन घंटे में यानी रात 8.30 बजे घटकर 22 डिग्री हाे गया था। ऐसे में महज तीन घंटे में तापमान में 7.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

दिन और रात के तापमान में 13.7 डिग्री का अंतर

गुरुवार को दिन और रात के तापमान में 13.7 डिग्री का अंतर है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि रात के तापमान में गिरावट और दिन के तापमान में हल्का इजाफा होगा। अभी एक-दो दिन और जहां दिन में गर्मी का तो रात के समय ठंडक का एहसास होता रहेगा।

खबरें और भी हैं...