• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Will Buy 52 Meter Hydraulic Platform For 5.40 Crores, Will Be Able To Extinguish Fire Till 17 Floors

नगर निगम बनाएगा 7 नए फायर स्टेशन:5.40 करोड़ का 52 मीटर का हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म खरीदेगा, 17 मंजिल तक बुझा सकेगा आग

भोपाल2 महीने पहलेलेखक: अजय वर्मा
  • कॉपी लिंक
नगर निगम 7 नए फायर स्टेशन खोलेगा - Dainik Bhaskar
नगर निगम 7 नए फायर स्टेशन खोलेगा
  • भोपाल में अभी 13 फायर स्टेशन हैं। इसमें 11 स्थाई, 2 अस्थाई हैं

जिले की बढ़ती बसाहट को देखते हुए अब नगर निगम 7 नए फायर स्टेशन खोलने जा रहा है। खास बात ये है कि नगर निगम इस बार 52 मीटर का हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म भी खरीद रहा है। इसकी कीमत 5 करोड़ 40 लाख रुपए है। इसके आने से भोपाल में 170 फीट ऊंची इमारत (करीब 17 मंजिल) में आग लगने पर आसानी से बुझाया जा सकेगा। नगर निगम के फायर ऑफिसर ने बताया कि एक साल में करीब 350 से ज्यादा आगजनी की घटनाएं सामने आती हैं।

गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा आगजनी की घटनाएं होती हैं। कई बार तो एक ही जगह पर 10 से 12 फायर ब्रिगेड को आग बुझाने के लिए भेजा जाता है। नगर निगम सीमा के बढ़ते दायरे को देखते हुए फायर स्टेशन बढ़ाने का फैसला लिया गया था। 2026 तक 19 नए फायर स्टेशन बनाए जाने हैं। इसमें से 7 नए बनाने का प्रस्ताव भेज दिया गया है। शेष धीरे-धीरे अलग-अलग लोकेशन पर बनाए जाएंगे।

ये 7 नए फायर स्टेशन जवाहरलाल नेहरु गैस राहत अस्पताल, न्यू सब्जी मंडी करोद, लांबाखेड़ा बैरसिया रोड, आनंद नगर रायसेन रोड, सूरज नगर भदभदा रोड, आशिमा मॉल के पास, श्यामला हिल्स हाईडेंट के पास नया फायर स्टेशन बनाया जाएगा। गौरतलब है कि वर्तमान में नगर निगम सीमा में 11 संचालित हो रहे हैं। इसके अलावा 2 अस्थाई स्टेशन भी हैं, जहां से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग लगने की सूचना आने पर जाती हैं।

शहर में आगजनी की बड़ी घटनाओं के कुछ उदाहरण

3 नवंबर 2020- रात में पंचानन भवन में आग लगी। लघु उद्योग निगम का हॉल, चेयरमैन का कक्ष पूरी तरह जल गया था।

दिसंबर 2020- न्यू मार्केट में रात में एक साथ 16 दुकानों में आग लग गई और यह सभी जलकर खाक हो गईं।

25 सितंबर 2020- होशंगाबाद रोड स्थित आईपीएस स्कूल में चल रही वेल्डिंग के दौरान आग लग गई।

1 नवंबर 2020 को कबाड़खाना में आग से यहां रखीं पुरानी कारें और अन्य सामान जल गया था।

28 फायर स्टेशन आबादी के हिसाब से भोपाल में होना चाहिए, लेकिन वर्तमान में नगर निगम सीमा में 11 संचालित हो रहे हैं। 2 अस्थाई स्टेशन भी हैं।

कई इमारतों में फायर सिस्टम नहीं
शहर में ज्यादातर बड़ी इमारतें ऐसी हैं जहां पर फायर सिस्टम नहीं है। कई इमारतें ऐसी भी हैं जहां पर फायर सिस्टम तो लगा है, लेकिन चलाकर नहीं देखा गया। ऐसे मामले पकड़ में आने के बाद निगम ने बिल्डिंग के मालिकों को नोटिस दिए थे। लापरवाही पर मालिक पर जुर्माना भी लगाया।

प्रस्ताव तैयार कर लिया है...
7 नए फायर स्टेशन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इनके बनने से आगजनी की घटना वाले स्थान पर तत्काल फायर ब्रिगेड पहुंच सकेगी। 52 मीटर ऊंचे हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म की खरीदी की जा रही है। -रामेश्वर नील, फायर सेफ्टी ऑफिसर नगर निगम भोपाल

खबरें और भी हैं...