पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मानसून से पहले पौधरोपण की तैयारी कर रहे पर्यावरण प्रेमी:महिलाओं ने बनाया बीज बैंक, करोंद में युवक की कोशिशों से फिर जी उठा गुलमोहर का पेड़

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मानसून आने की तैयारी में है। इसके साथ ही शहर के पर्यावरण प्रेमियों ने बड़े पैमाने पर पौधरोपण की तैयारी शुरू कर दी है। ब्लू स्काई हाईराइज सोसायटी की महिलाओं ने रहवासियों द्वारा उपयोग किए जा रहे फलों की गुठलियां इकट्ठा करना शुरू कर दी है। इन गुठलियों से वे बीज तैयार कर रहीं हैं। बाद में इसे लोगों को पौधरोपण के लिए दिया जाएगा।

सोसायटी की रहवासी जाह्नवी दुबे ने बताया कि मटके रखे हुए हैं। पिछले साल भी इसी तरह बीज बैंक तैयार कर पौधे रोपने के लिए लोगों को दिए थे। करोंद में रहने वाले लुइस मोरिस ग्रीन ने कहा कि वे अब क्षेत्र में 101 पेड़ लगाएंगे। कुछ दिन पहले उनके घर के सामने गुलमोहर का पेड़ उखड़ गया था, जो पुनर्जीवित हो गया है।

बाग मुगालिया चट्‌टानों को तोड़कर 20 साल से कर रहे हैं पौधरोपण

बाग मुगालिया एक्सटेंशन कॉलोनी समिति के अध्यक्ष उमाशंकर तिवारी ने 2001 से पौधरोपण शुरू किया। यहां चट्टानों को तोड़ कर किए पौधरोपण का असर अब दिखने लगा है। यह चट्टानी इलाका अब हरा-भरा नजर आने लगा है। वे पीपल, नीम और आम के पेड़ कॉलोनी के साथ हाइवे पर भी लगाएंगे।

गुठलियां एकत्रित

सोसायटी के रहवासियों द्वारा उपयोग किए जा रहे फलों की गुठलियां इस मटके में डाल दी जाती है।

खबरें और भी हैं...