• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Work Like Lease Rent, Renewal Will Be Done Online, Work On 12 Projects Will Start; Rest Of The Property Information Will Be Digitized By November

BDA की 25 हजार प्रापर्टी की डिटेल अब ऑनलाइन:लीज रेंट, रिन्युवल जैसे काम ऑनलाइन होंगे, 12 प्रोजेक्ट पर काम शुरू; बाकी प्रापर्टी की जानकारी नवंबर तक डिजिटलाइज होगी

भोपाल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीडीए ऑफिस। - Dainik Bhaskar
बीडीए ऑफिस।

यदि आपके पास BDA (भोपाल विकास प्राधिकरण) की प्रापर्टी है तो ये खबर आपके काम की है। BDA शहरभर में उसकी 25 हजार से अधिक प्रापर्टी की डिटेल ऑनलाइन कर रहा है। इसके लिए प्रापर्टी की जुड़ी जानकारियां एक फार्मेट में भरकर देने को कहा गया है। ताकि लीज रेंट, रिन्युवल जैसे काम ऑनलाइन हो सके।

फिलहाल पहले चरण में BDA 12 प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इन प्रोजेक्ट की जितनी भी प्रापर्टी है, उनसे जुड़ी हर जानकारी डिजिटलाइज की जा रही है। बता दें कि BDA के राजधानी में रेसीडेंसियल और कमर्शियल करीब 60 प्रोजेक्ट है। इनमें से पहले चरण में 12 प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी डिजिटलाइज की जा रही है।

डिजिटलाइज करने का यह मकसद

डिजिलाइज करने के पीछे BDA का यह मकसद है कि प्रापर्टी से जुड़ी तमाम जानकारी ऑनलाइन हो। प्रापर्टी का लीज रेंट, रिन्युवल जैसी सुविधाएं लोगों को घर बैठे ही मिल जाए और उन्हें मैन्युवली तरीके से कोई भी प्रोसेस न करनी पड़े। अभी ऑनलाइन राशि जमा कराने की सुविधा तो दी जा रही है, लेकिन अन्य प्रोसेस मैन्युवली ही की जा रही है।

तय फार्मेट में देनी होगी डिटेल

BDA तय फार्मेट में प्रापर्टी की डिटेल मांग रहा है। इसमें प्रोजेक्ट का नाम, प्रापर्टी नंबर, आवंटी का नाम, मोबाइल नंबर, वॉट्सएप नंबर और ई-मेल आईडी शामिल हैं। यह जानकारी मिलने के बाद बीडीए इसे ऑनलाइन तरीके से फीड करेगा।

ऑनलाइन दी जाएगी सुविधाएं

राजधानी में बीडीए के 60 से ज्यादा प्रोजेक्ट हैं। इनमें से पहले चरण में 12 प्रोजेक्ट की प्रापर्टी डिटेल डिजिटलाइज की जा रही है। इस संबंध में संपत्ति धारकों से तय फार्मेट में जानकारी मांगी गई है। इसके बाद लीज रेंट समेत अन्य सुविधाएं ऑनलाइन दी जाएगी।

बुद्धेश वैध, सीईओ बीडीए

खबरें और भी हैं...