पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Work On Group Water Supply Project Started In 132 Villages Of Huzur, Villages Will Be Connected By Three Dams; Water Will Also Be Available In School anganwadi

भोपाल के गांवों में जलसंकट दूर करने के प्रोजेक्ट मंजूर:हुजूर के 132 गांवों में समूह जलप्रदाय प्रोजेक्ट पर काम शुरू, तीन डैम से जुड़ेंगे गांव; स्कूल-आंगनवाड़ी में भी मिलेगा पानी

भोपाल18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सोमवार को जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक लेते कलेकटर अविनाश लवानिया। - Dainik Bhaskar
सोमवार को जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक लेते कलेकटर अविनाश लवानिया।

भोपाल के गांवों में जलसंकट दूर करने के लिए डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) को मंजूरी दे दी गई है। सोमवार को जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की मीटिंग हुई। जिसमें कलेक्टर अविनाश लवानिया ने हुजूर विधानसभा के अंतर्गत 3 डैमों को सतही पेयजल स्त्रोत पर आधारित 132 गांवों की समूह नलजल प्रदाय योजना की डीपीआर को मंजूर किया। घोड़ा पछाड़ डैम पर 23, हलाली पर 34 एवं केरवा डैम पर 72 गांव प्रोजेक्ट में शामिल किए गए हैं।

कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला जल एवं स्वच्छता मिशन ने सर्वसम्मति से तकनीकी एवं प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त करने के बाद 157 गांवों की रेट्रोफिटिंग/ नवीन योजनाएं अनुमानित लागत रुपए 63.05 करोड़ रुपये का भी मीटिंग में अनुमोदन किया। उक्त कुल 291 नल-जल योजनाओं में 46 प्रशासकीय मंजूरी के बाद क्रियान्वयन हेतु बुलाए गए 34 करोड़ 53 लाख 34 हजार रुपये के टेंडर भी मंजूर किए गए। नल-जल योजनाओं में जल जीवन मिशन के कार्यों के लिए जल समिति के बैंक में खाते खोलने एवं ग्रामीणों से रुपये जमा कराने, अन्य वित्तीय सहायता प्राप्त करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। समिति द्वारा दो खाते खोले जाएंगे। एक खाते में परियोजना का अंशदान एवं दूसरे में संचालन व रख रखाव का अंशदान जमा करना होगा।

स्कूल-आंगनवाड़ी में भी दूर करेंगे समस्या

जल जीवन मिशन के कार्यों के अंतर्गत फंदा एवं बैरसिया ब्लॉक के सरकारी स्कूल एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में भी पानी की समस्या दूर की जाएगी। कुल 643 शालाएं हैं। जहां पर 2.34 लाख रुपये से पानी की समस्या दूर होगी। वहीं 535 आंगनवाड़ी केंद्रों पर भी 9.79 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट मंजूर किए गए।

खबरें और भी हैं...