पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अतिक्रमण हटाया:9 घंटे चली मुहिम, 106 अतिक्रमण हटाए, 27.16 करोड़ की जमीन मुक्त

पचोर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सर्विस रोड से छोटे पुल तक सड़क के दायरे में आने वाले कब्जे हटाए

नगरीय प्रशासन ने मंगलवार को सर्विस रोड से छोटे पुल तक की सड़क निर्माण के दायरे में आने वाले 106 कच्चे-पक्के अतिक्रमण को हटाया। प्रशासन ने सुबह 7 बजे पूरी तैयारी के साथ कार्रवाई शुरू की थी। जो लगभग 9 घंटे से ज्यादा चली। प्रशासन ने सोमवार शाम को ही अतिक्रमण हटाने के लिए सभी संसाधन एकत्रित कर लिए थे। जिसके बाद मंगलवार सुबह 4 जेसीबी, 5 डंपर और 100 से ज्यादा लोगों का अमला कार्रवाई में लगा। इसमें कार्रवाई करते हुए 10 दस फीट तक की 3 मंजिला और 2 मंजिला इमारतों को हटाया गया।
प्रशासन ने सड़क निर्माण को लेकर 7 मार्च को ही तैयारी शुरू कर दी थी और कोर्ट में भी सूचना दे दी थी। ताकि कोई स्टे नहीं ला सके।
27.16 करोड़ की जमीन मुक्त: कार्रवाई में प्रशासन ने 8 हजार 780 वर्ग फीट जमीन कब्जेधारियों से अधिग्रहीत की। इस जमीन की कीमत लगभग 27.16 करोड़ बताई जा रही है। सुबह 7 बजे से शुरू हुई कार्रवाई की लोगों को भनक तक नहीं लगी।
सबसे पहले छोटे पुल का अतिक्रमण हटाया
अतिक्रमण हटाने की मुहिम सुबह 7 बजे राजस्व विभाग, नगर परिषद की टीम और पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में शुरू हुई। जिसमें उन्होंने 7 बजे से 11 बजे तक पुराना बस स्टैंड से छोटे पुल तक का अतिक्रमण हटाया। उसके बाद 11.30 बजे से 3.30 बजे तक बस स्टैंड से सर्विस रोड तक का अतिक्रमण हटाया। इसके अलावा अतिक्रमण हटाने के साथ-साथ मलबा भी हटाया।
लोगों ने कहा- हमें नहीं दिया पर्याप्त समय
लोगों का कहना था कि हमें प्रशासन ने पर्याप्त समय नहीं दिया। इसलिए ज्यादा नुकसान हुआ है। कई लोगों का कहना था कि हमारे पूरे मकान को अतिक्रमण में तोड़ दिया। अब हम कहां रहने जाएंगे। इस दौरान एसडीएम राकेश मोहन त्रिपाठी, तहसीलदार एआर चिरामन, सारंगपुर तहसीलदार सौरभ वर्मा, एसडीओपी ज्योइस दास, थाना प्रभारी डीपी लोहिया सहित नायब तहसीलदार मौजूद थे।
नोटिस दिए थे, सभी अतिक्रमण हटाए जाएंगे
हमने लोगों को पहले ही नोटिस दे दिए थे कि 5 अप्रैल तक अपना अतिक्रमण हटा लें। इसके बाद प्रशासन अपना काम करेगा। हम वही कर रहे हैं। सभी अतिक्रमण हटेंगे। सड़क तय एस्टीमेट से ही बनेगी।
एआर चिरामन, तहसीलदार, पचोर।

लोगों को लगा कि अब कुछ नहीं होगा
इसके पहले प्रशासन ने मार्च में सड़क निर्माण के लिए सीमांकन शुरू किया था। तब भी लोगों को कहा था कि वे अपने अतिक्रमण हटा लें। इसके बाद अचानक सारी गतिविधियां रुक गईं। इससे लोगों को लगने लगा कि अब सड़क निर्माण नहीं होगा। इस वजह से भी कई लोगों ने अतिक्रमण हटाने की बात को गंभीरता से नहीं लिया। अप्रैल की शुरुआत से प्रशासन अचानक सक्रिय हुआ। लोगों को नोटिस भी दिए। इससे अफरा तफरी का माहौल भी बना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें