पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Raisen
  • 10% Of The Parents Gave Consent Letters To Send The Children To School, The Principal Said Complete Security Arrangements

व्यवस्था:बच्चों को स्कूल भेजने 10% पालकों ने ही दिए सहमति पत्र, प्राचार्य बोले- सुरक्षा के पूरे इंतजाम

रायसेन24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • निजी स्कूल ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से ले रहे क्लास, स्कूल आने पर भी नहीं कोई बाध्यता

कोरोना संक्रमण को लेकर लॉकडाउन में शासन ने स्कूल कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए थे, लेकिन 6 महीने बाद जब इन्हें खोलने के आदेश दिए तो अभी तक सिर्फ 10 प्रतिशत बच्चों के अभिभावकों ने ही सहमति पत्र स्कूल भेजें है और बच्चों को भी स्कूल भेजकर पढ़ाई करवा रहे है लेकिन 90 प्रतिशत अभिभावक अब भी कोरोना संक्रमण के डर से अपने बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं । एक ओर जहां शासन की गाइडलाइन के तहत निजी व शासकीय स्कूलों के प्रबंधन ने बच्चों की सुरक्षा के पूरे इंतजाम तो किए हैं लेकिन संक्रमण एक दूसरे के संपर्क में आने से भी फैलने के डर के कारण अभिभावकों ने सहमति पत्र नहीं भेजे हैं । वहीं निजी स्कूल संचालक भी फिलहाल ऑनलाइन कक्षाओं को प्राथमिकता देकर छात्रों के अभिभावकों पर दबाव नहीं डाल रहे हैं । लेकिन वह स्कूल फीस लेकर बच्चों की रोजाना ऑनलाइन कक्षाएं लगा रहें हैं ताकि पढ़ाई भी प्रभावित न हो और समय की बचत भी की जा सके । शासन ने 21 सितंबर से स्कूल खोलने के निर्देश जारी किए थे लेकिन 10 दिन बीतने के बाद भी अभी अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने पर अपनी सहमति नहीं दी है ।

नए एडमिशन में भी आई कमी : स्कूल खुलने के 1 सप्ताह बाद जब भास्कर ने स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति और वर्तमान व्यवस्था की पड़ताल की तो सबसे बड़ी बात यह सामने आई कि निजी व शासकीय स्कूलों में नए एडमिशन नहीं हो रहे हैं । वहीं जो छात्र पहले कक्षा 11वी में था और अब उत्तीर्ण होकर 12वी में आ गया है ऐसे छात्रों ने भी अभी तक प्रवेश नहीं लिया है । शासकीय बालक हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य केके वानी ने बताया कि वर्तमान में कक्षा 9 से 12 तक 622 छात्र अध्ययनरत है लेकिन वर्तमान में सिर्फ 20% बच्चे ही आंशिक क्लास ज्वाइन कर रहे हैं । यही नहीं इस वर्ष कक्षा 9 में 100 बच्चों ने कम एडमिशन लिया है विगत वर्ष हमारे विद्यालय में 250 छात्र कक्षा 9 में अध्ययनरत थे लेकिन इस वर्ष यह आंकड़ा कम होते हुए 148 पर पहुंच गया है ।

209 में से सिर्फ 7 पालकों ने दिए सहमति पत्र
शासकीय कन्या उत्तर माध्यमिक शाला के प्राचार्य अमान सिंह चौधरी ने बताया कि वर्तमान में हमारे विद्यालय में कक्षा 9 से 12 तक 818 छात्राओं का नामांकन है । 21 सितंबर से 30 सितंबर तक कक्षा 12 में 209 छात्राओं में सात छात्राओं के पालकों के द्वारा सहमति दिया है । वहीं कक्षा 11 में 252 में 32, कक्षा 10 में 112 में 8 एवं कक्षा 9 में 240 छात्राओं में सिर्फ 8 पालकों के द्वारा सहमति प्रदान की गई है । जिन्हें शिक्षक मार्गदर्शक कर पढ़ा रहे हैं ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें