पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

घर-घर होगा सर्वे :कोरोना के 109 मरीज मिल चुके, अब डेंगू की दस्तक, देवरी में 1 मरीज मिला

रायसेन16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 15 दिन में 15 लाख 32 हजार लोगों का किया जाएगा सर्वे
Advertisement
Advertisement

कोरोना महामारी के साथ ही अब डेंगू ने जिले में दस्तक दी है। देवरी के पास अलीबाड़ा गांव में रहने वाले गजराज धानक डेंगू से पीड़ित पाए गए हैं, बुखार आने के बाद ग्रामीणों ने उन्हें इलाज के लिए नरसिंहपुर भिजवाया। वहां से उन्हें जबलपुर रेफर कर दिया गया। जबलपुर गए लेकिन रुपए की कमी होने से वे गांव वापस आ गए। अब गांव वालों ने उन्हें जन सहयोग से रुपए एकत्रित कर फिर इलाज के लिए जबलपुर भिजवाया है। अलीबाड़ा निवासी लखन रघुवंशी ने बताया कि प्लेटलेट्स कम पाए गए और जांच में डेंगू होना बताया गया है। इससे पहले भी जिले में 1 डेंगू, 3 चिकनगुनिया और 4 मलेरिया के मरीज मिल चुके हैं। वहीं जांच के लिए जिला अस्पताल में 10 कैदियों को भी लाया गया था। इनमें से 3 को संदिग्ध मानते हुए उनके जेल से सैंपल लिए जाएंगे। बारिश के मौसम में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और जापान बुखार के मरीज मिलना शुरू हो जाते हैं। इसलिए लोगों को इनसे  बचाव करने पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि इसके लिए अब जिलेभर में किल कोरोना अभियान के तहत बड़ा सर्वे किया जा रहा है। वहीं हिनोतिया की रैपिड एक्शन फोर्स के 4 और जवान सोमवार को एम्स से डिस्चार्ज हुए हैं। 22 में से 10 जवान ठीक हो चुके हैं। वहीं 12 का एम्स में इलाज चल रहा है। 

जिलेभर में लोगों का कल से शुरू होगा स्वास्थ्य सर्वे 
जिले में रहने वाले सभी लोगों का घर-घर पहुंचकर स्वास्थ्य सर्वे किया जाएगा। इसके तहत 15 लाख 32 हजार लोगों का सर्वे किया जाना है। जो 1 से 15 जुलाई के बीच पूरा किया होगा। किल कोरोना अभियान के तहत जिले में 1582 दल बनाए गए हैं। यह दल दो तरह के हैं। एक एडवांस टीम जिसमें आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता शामिल हैं। वहीं 220 पायलेट टीम में एएनएम शामिल हैं। एडवांस टीम में शामिल आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एक दिन में 100 घरों का सर्वे करेंगी और सूची भी बनाएंगी। जिन घरों में कोरोना, डेंगू, मलेरिया अथवा अन्य रोगों के संदिग्ध मरीज मिलेंगे, उन घरों तक पायलेट टीम पहुंचेगी और मरीजोें से संपर्क करेगी। यह अभियान 1 से 15 जुलाई तक चलेगा। 

किल कोरोना अभियान से यह होगा लाभ 
कलेक्टर उमाशंकर भार्गव और सीएमएचओ डॉ. शशि ठाकुर के मुताबिक अभी कई मरीज अस्पतालों तक नहीं पहुंच पाए हैं।  सबके घर-घर सर्वे होने से प्राथमिक लक्षण वाले मरीजों का पता लगाना आसान होगा।

गैरतगंज : किशनपुर वार्ड 3 कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित 
गैरतगंज तहसील के किशनपुर वार्ड नंबर-3 पटेल कॉलोनी में कोरोना पॉजिटिव महिला मरीज मिलने पर कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कोरोना संक्रमित मरीज के घर एपीसेन्टर और क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है।  

राहत: रायसेन, बेगमगंज और सिलवानी में क्षेत्र कंटेनमेंट से किए मुक्त 
रायसेन- गवोईपुरा और मस्जिद के कंटेनमेंट क्षेत्र हटा: जनरल स्टोर संचालक के सहित उसके परिवार के सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद गवोईपुरा और वार्ड नंबर 13 मस्जिद के पास बेरीकेड्स लगातार कंटेनमेंट क्षेत्र बनाया गया था। तय  अवधि में इन दोनों क्षेत्रों में नया कोरोना पॉजिटिव नहीं मिलने से इन क्षेत्रों को कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कंटेनमेंट मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया है। इससे अब यहां की रहवासियों की परेशानियां कुछ कम हो सकेंगी।  
सिलवानी-  वार्ड नंबर 13 कंटेनमेंट मुक्त : जिले के सिलवानी तहसील के वार्ड नंबर-13 के पास बेरीकेड्स किए हुए क्षेत्र को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया। लेकिन वहां तय अवधि में कोरोना पॉजिटिव नया मरीज नहीं मिलने से कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने उसे कंटेनमेंट क्षेत्र मुक्त घोषित कर दिया है। इससे अब वहां तय समय में दुकानें भी खुल सकेंगी और रहवासी आवश्यक होने पर अपने घरों से भी बाहर निकल सकेंगे। इससे उन्हें कुछ राहत मिल जाएगी। वहीं बेगमगंज की हिनोतिया बमनई को भी कंटेनमेंट मुक्त क्षेत्र घोषित किया है। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement