पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बारिश का दौर प्रारंभ:20 मिनट तेज बारिश, तेज हवा से गिरे पेड़, घंटों गुल रही बिजली

रायसेन24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश के दौरान निकली धूप तो कुछ देर के लिए आसमान में दिखाई दिया इंद्रधनुष। - Dainik Bhaskar
बारिश के दौरान निकली धूप तो कुछ देर के लिए आसमान में दिखाई दिया इंद्रधनुष।
  • पिछले साल 46 डिग्री था पारा, इस साल 43 से पार नहीं हुआ

जिले भर में तीन दिनों से मौसम बिगड़ा हुआ है। रोजाना दोपहर बाद तेज हवा के साथ बारिश की स्थिति बन रही है। रविवार को दोपहर साढ़े तीन बजे तेज बारिश का दौर प्रारंभ हो गया। करीब बीस मिनट तक हुई तेेज बारिश से सड़कों पर पानी भर गया। मौसम में यह बदलाव यास तूफान के प्रभाव से आया है। रायसेन और सुल्तानगंज क्षेत्र में तेज बारिश हुई है, जबकि अन्य तहसीलों में बूंदा बांदी या फिर हल्की बारिश दर्ज हुई है। समय से पहले मौसम की दस्तक ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। एक दिन पहले भी 15 से 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चली थी, जिससे सांची-सलामतपुर क्षेत्र में 30 और रायसेन में 10 खंभे गिर गए थे। रविवार को भी दोपहर बाद मौसम में आए बदलाव से चली तेज आंधी के कारण तालाब मोहल्ले में एक पेड़ डीपी पर गिर गया, जिससे कई क्षेत्रों की बिजली को बंद करना पड़ा।

यास तूफान व बादलों से वातावरण में बढ़ी उमस, लोग हुए बेहाल
चक्रवाती तूफान ताऊ ते, यास और पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इस बार मई में पहले जैसी गर्मी नहीं पड़ी। क्योंकि मई की शुरुआत में ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण बने सिस्टम्स की वजह से तापमान नहीं बढ़ा और न ही राजस्थान, गुजरात से गर्म हवा आई।

इस बार दिन का पारा 43 डिग्री के आसपास ही रहा है, जबकि पिछले साल नौतपा में पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया था। इस बार लोगों को वैसी गर्मी का सामना नहीं करना पड़ा। लेकिन वातावरण में उमस ज्यादा होने से लोगों के शरीर से पसीना टपकता नजर आया।
मौसम में आगे: अभी दो दिन तेज हवा के साथ बारिश की संभावना
मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि पश्चिम से हवा चल रही है। कुछ दिनों बाद हवा का रुख दक्षिण-पश्चिम हो जाएगा। अभी दो-तीन दिन तक मौसम ऐसा ही रहेगा। हवाएं 15 से 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी और बारिश की स्थिति भी बनेगी।

खबरें और भी हैं...