पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब सख्ती:23 नए पॉजिटिव मिले, 289 एक्टिव केस 8 ऑक्सीजन पर, 190 होम आइसोलेशन में

रायसेन12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक 60 घंटे का रहेगा टोटल लॉकडाउन

जिले भर में कोरोना संक्रमण की स्थिति भयानक होती जा रही है। जिले में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 289 पर पहुंच गई है, इनमें से 20 पॉजिटिव मरीज जिला अस्पताल के कोविड डेडीकेयर सेंटर में भर्ती है, जिनमें से 8 लोगों को आक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। इस तरह जिला अस्पताल में भर्ती होने वाले करीब 15 से 20 मरीजों को आक्सीजन की जरूरत पड़ रही है, जबकि आक्सीजन सिलेंडर भोपाल से 10-12 ही रोज मिल पा रहे है, हालांकि अस्पताल प्रबंधन के पास छोटे- बड़े भरे हुए 73 आक्सीजन सिलेंडर स्टॉक में है। फिर भी स्टॉक बनाए रखने के लिए रायसेन से रोज गाड़ी भेजकर भरे हुए सिलेंडर मंगवाए जा रहे है।
ऑक्सीजन सिलेंडर का रखा जा रहा है स्टॉक
^जिला अस्पताल में वर्तमान में छोटे-बड़े 73 आक्सीजन सिलेंडर भरे रखे हुए है। रोज 15 से 20 आक्सीजन सिलेंडर का उपयोग हो रहा है, इसलिए स्टॉक में कमी न आए, इसलिए रोज गाड़ी भेजकर सिलेंडर भरवाकर मंगाए जा रहे हैं।
-डॉ. एके शर्मा, सिविल सर्जन जिला अस्पताल, रायसेन

दो साल में इन महीनों में मिले 100 से अधिक मरीज
माह-2020 कोरोना पॉजिटिव मौत

जुलाई 228 02
अगस्त 345 07
सितंबर 591 13
अक्टूबर 508 06
नवंबर 342 07
दिसंबर 233 05
माह-2021 कोरोना पॉजिटिव मौत
जनवरी 111 01
फरवरी 40 00
मार्च 264 02

शुक्रवार की शाम 6 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक नगरीय क्षेत्र में लॉकडाउन

रायसेन| कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए शुक्रवार की शाम 6 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक रायसेन जिले की संपूर्ण राजस्व सीमा की नगरीय क्षेत्रों में लॉकडाउन घोषित करने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही प्रतिदिन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रि कालीन लॉकडाउन लगा दिया है। इस दौरान सिर्फ अति आवश्यक सेवाओं को इससे मुक्त रखा गया है। दूध, सब्जी, बैंक, एटीएम, मेडिकल स्टोर, राशन दुकानें, गैस और पेट्रोल पंप की सेवाओं का भी मुक्त रखा गया है। शव यात्रा में 20 लोग और शादी समारोह में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

गंभीर मरीज ही अस्पताल में हो रहे हैं भर्ती : जिला अस्पताल में कोविड के मरीजों के लिए 61 ऑक्सीजन बेड और सामान्य 100 बेड रिजर्व में रखे गए हैं, जबकि गुरुवार को यहां पर कोरोना के 20 मरीज ही भर्ती है, जिनमें से सिर्फ 8 मरीजों को ही ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। इस तरह रिजर्व बेड के अनुसार भी मरीज भर्ती होने के लिए नहीं हो रहे है।

होम आइसोलेशन वाले किसी से पूछा तो किसी के पास कोई कॉल नहीं
शहर के श्रीजी कालोनी में रहने वाले संदीप होम आइसोलेशन में है, जब भास्कर ने मोबाइल लगाकर उनसे कोविड कंट्रोल रूम से फालोअप लेने के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि वे पांच दिन से घर में रहकर अपना इलाज करवा रहे हैं। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दवा की किट तो दे दी थी, लेकिन उनके पास आज तक किसी भी डाॅक्टर का कोई फोन नहीं आया है। हालांकि, वह ठीक है। कोविड मरीज अभिषेक ने रायसेन में कोविड टेस्ट कराया था, इसके बाद वह भोपाल चला गया, रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद वह वहीं पर होम आइसोलेट हो गया। उसने बताया कि उसके पास फालोअप के लिए फोन आए हैं।
23 नए पाजिटिव... 3027 पर आंकड़ा
गुरुवार को कोरोना के 23 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनके साथ ही आंकड़ा बढ़कर 3027 मरीजों पर पहुंच गया है। इनमें से 289 एक्टिव केस है, इनमें से अधिकांश घर पर ही आइसोलेट रहकर अपना इलाज करवा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले विदिशा मेडिकल कालेज से 178 पॉजिटिव लोगों की रिपोर्ट आई थी, लेकिन सरकारी पोर्टल पर सिर्फ 51 मरीज ही दर्ज बताए गए थे। सीएमएचओ डॉ. दिनेश खत्री ने बताया कि 2690 पॉजिटिव मरीज ठीक हो गए है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें