समर्थन मूल्य / लक्ष्य से 35 हजार टन अधिक गेहूं की हुई खरीदी अभी 23, 24 और 26 को होगी केंद्रों पर तुलाई

X

  • जिले में गेहूं के बंपर उत्पादन का नतीजा है कि खरीदी के लिए 3 दिन शेष बचे हैं,

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

रायसेन. जिले में गेहूं के बंपर उत्पादन का नतीजा है कि खरीदी के लिए 3 दिन शेष बचे हैं, इसके बावजूद गेहूूं खरीदी लक्ष्य से भी अधिक की खरीदी हो चुकी  हैं। 
इस बार गेहूं खरीदी के लिए 5.50 लाख टन का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन शुक्रवार की दोपहर तक 5.85 लाख टन की गेहूं  खरीदी की जा चुकी है। इस तरह से गेहूं खरीदी के लिए अभी 3 दिन बचे हैं लेकिन इससे पहले ही लक्ष्य से 35 टन अधिक गेहूं की सरकारी खरीदी केंद्रोें पर खरीदी हो चुकी है। हालांकि अभी 23,24 और 26 मई को भी खरीदी केंद्रों पर गेहूं की तुलाई की जाएगी। नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक विवेक रंगारी ने बताया कि 25 मई को ईद का अवकाश होने से गेहूं की तुलाई बंद रहेगी, लेकिन 24 मई को रविवार होने के बाद भी गेहूं की तुलाई की जाएगी। जिले भर में बीते दिनों से 157 केंद्रों पर गेहूं की खरीदी की जा रही है। संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित कलेक्टर उमाशंकर भार्गव और प्रशासनिक अधिकारी भी खरीदी केंद्रों को भ्रमण भी कर रहे हैं। 

तेवड़ा मिले चने पर मिलेगा 500 रुपए का भावांतर 
सरकारी खरीदी केंद्रों पर किसानों को चना बेचने में बहुत अधिक परेशानी आ रही है। बड़ी संख्या में चने के सैंपल रिजेक्ट हो रहे हैं। इसको लेकर किसान कल्याण एवं विकास संचालनालय से आदेश जारी किए गए हैं। किसान तेवड़ा मिला चना कृषि उपज मंडी में बेच सकते हैं। मंडी में चना बेचने पर भी प्रति क्विंटल किसानों को 500 रुपए के हिसाब से भावंतर की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी। इससे सरकारी केंद्रों पर न बिकने के बाद भी किसानों को चना बेचने में घाटा नहीं उठना पड़ेगा । इस तरह के निर्देश सात जिलों के लिए जारी किए गए हैं। उन जिलों में रायसेन भी शामिल हैं। बाकी छह जिले पन्ना, नरसिंहपुर, सागर, विदिशा, दमोह और छतरपुर हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना