राह होगी आसान:पुरानी, संकरी और कमजोर की जगह बनेंगी 55 फीट चौड़ी 4 नई पुलियां

रायसेन9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रैफिक जाम व बारिश में पानी की निकासी हो जाएगी आसान - Dainik Bhaskar
ट्रैफिक जाम व बारिश में पानी की निकासी हो जाएगी आसान
  • शहर में 6.5 किमी लंबी फोरलेन सड़क प्रोजेक्ट में बनेंगीं चार पुलिया

शहर के अंदर मुख्य मार्ग पर अंग्रेजों के जमाने की बनी संकरी और कमजोर पुलिया के कारण लगने वाले ट्रैफिक जाम और बाढ़ के पानी की निकासी में आने वाली परेशानी से राहत मिलने की उम्मीद बंध गई है। ऐसा इसलिए की शहर के अंदर बनाई जा रही फोरलेन सड़क के प्रोजेक्ट के तहत अब ये चारों पुलिया करीब 55-55 फीट चौड़ाई की बनाईं जाएगी।

कावेंट स्कूल, न्यायालय, बिजली कंपनी और टोल नाके के पास पुरानी पुलियों की जगह इन नई पुलियों का निर्माण किया जाएगा। हालांकि पहले इन्हीं पुलियों को मजबूत बनाने का प्लान बनाया गया था। सांची रोड स्थित शहर के कान्वेंट स्कूल के पास की पुलिया का काम शुरु किया गया तो पता लगा कि उस पुलिया का फाउंडेशन ही बहुत कमजोर है, इसमें सुधार कार्य भी नहीं किया जा सकता। इसके बाद पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री किशन वर्मा ने तय किया कि इन पुलियों को नए सिरे से ही बनाना बेहतर रहेगा। इससे आगामी सालों में भी शहर में पुलियों को लेकर कोई परेशानी न आए।

3 कारण: इसलिए जरूरी नई पुलिया का निर्माण
1. महज 25 से 30 फीट चौड़ी होने के कारण लगता है ट्रैफिक जाम : शहर के अंदर से गुजरे सांची और सागर रोड पर महज 25 से 30 फीट की संकरी पुलियां बनी हुई हैं। अब शहर में वाहनों की संख्या बढ़ गई है। इसके चलते इन संकरी पुलियां पर दिन में कई बार ट्रैफिक जाम लगने से शहर के लोगों को बातों सालों से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

2. बारिश में पानी की निकासी में आती है रुकावट : सामान्य दिनों में तो पानी निकासी संकरी पुलियों से भी हो जाती है, लेकिन बारिश में संकरी पुलियों के कारण काफी परेशानी होती है। पानी निकासी धीमी गति से होने से शहर के कई मोहल्लों और सड़कों पर घंटों पानी जमा रहता है। इससे तालाब मोहल्ला सहित कई जगह तो लोगों के घरों में भी बाढ़ का पानी भर जाता है।

3. संकरी पुलियों से टकराने की भी घटनाएं : शहर के अंदर से गुजरे मुख्य मार्ग पर बनी संकरी पुलियां से कई बार वाहन टकराने की घटनाएं भी होती रहती हैं। फरवरी माह में सांची रोड पर कावेंट स्कूल के पास की संकरी पुलिया से लोडिंग वाहन टकराने से दोनों वाहनों के ड्राइवर घायल हो गए।

निर्माण के दौरान शहर के अंदर परेशानी भी
शहर के अंदर अभी कावेंट स्कूल के पास की पुलिया पर ही काम शुरू किया जा रहा है, लेकिन इसको लेकर ट्रैफिक में परेशानियां शुरू हो गईं हैं। अभी पुलिया के पास खुदाई का काम चल रहा है। इसको लेकर संकरी पुलिया पर भी सड़क का आधा हिस्सा ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया गया है। अब बची महज 10 फीट की पुलिया से ही पूरा ट्रैफिक चल रहा है। इसके चलते दिन भर यहां ट्रैफिक जाम होता रहा।
अंग्रेजों के जमाने की संकरी पुलियाएं हैं
^शहर के अंदर के मुख्य मार्ग पर अंग्रेजों की जमाने की बनी हुई संकरी पुलियां हैं। काम के दौरान पता चला कि इनका फाउंडेशन भी कमजोर है। इसलिए यहां करीब 55 फीट चौड़ाई वाली चार नई पुलियाओं को निर्माण किया जाएगा। एक पर काम भी शुरू हो गया है।
-किशन वर्मा, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी, रायसेन।

खबरें और भी हैं...