पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का बढ़ रहा दायरा:जिले में मिले 6 मरीज, किल कोरोना के सर्वे में तीन, 2 गर्भवती महिला आैर एएनएम पॉजिटिव

रायसेन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में मंगलवार को फिर से सांची, ओबेदुल्लागंज और बरेली में कोरोना के छह पॉजिटिव मरीज मिले हैं। गुलगांव में बंगाली डॉक्टर की बेटी और बरुखार में एक गर्भवती महिला पॉजिटिव मिली है। जबकि मंडीदीप की एक गर्भवती महिला भी संक्रमित मिली है, जो चार दिन पहले डिलेवरी करवाने के लिए जेपी अस्पताल भोपाल गई थी। जबकि किल कोरोना अभियान के सर्वे से ओबेदुल्लागंज में दो नए और बरेली में एक नया मरीज सामने आया हैं। इन नए मरीजों के साथ ही जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 123 पर पहुंच गई है, जबकि इनमें से अब तक पांच लोगों की मौत भी हुई है। वहीं 108 लोग ठीक होकर घर भी पहुंच गए है। 

गुलगांव और बरुखार गांव में छह दिन के भीतर ही 6 नए मरीज सामने आ चुके है। इन गांवों में संक्रमण भोपाल से आने वाले लोगों से फैला है। गुलगांव में 9 जुलाई को भोपाल में काम करने वाला एक युवक पॉजिटिव मिला। इस युवक का गांव में इलाज करने वाले  बंगाली डॉक्टर की रिपोर्ट 12 जुलाई को पॉजिटिव आई। 13 जुलाई को बंगाली डॉक्टर के परिजनों सैंपल लिए गए थे, जिसमें 14 जुलाई को उसकी 16 वर्षीय बेटी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बरेली की एक एएनएम भी पॉजिटिव मिली है।

किल कोरोना सर्वे में मिले तीन नए मरीज 
जिले में 1 जुलाई से कोरोना संक्रमण रोकने के लिए घर-घर सर्वे चल रहा है। इस सर्वे में अब तक 11 लाख 10 हजार लोगों की जानकारी जुटा ली है, जिनमें से 650 लोग संदिग्ध मिले थे, जिनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। इस सर्वे के कारण ही ओबेदुल्लागंज की महावीर कॉलोनी में एक, सलकनी गांव में एक और बरेली में एक मरीज मिला है। ओबेदुल्लागंज के बीएमओ डॉ. अरविंद सिंह चौहान ने बताया कि किल कोरोना अभियान का सर्वे चल रहा है, जिसमें यह दोनों मरीजों का पता चला था, कोरोना के लक्षण होने के कारण एक दिन पहले उनके सैंपल लिए गए थे। मंगलवार को आई रिपोर्ट में यह दोनों संक्रमित पाए गए हैं।

अनलॉक में छूट मिलने से बढ़े संक्रमित मरीज 
देश भर में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। लॉकडाउन में जितनी सख्ती थी, वह अनलॉक 1 और 2 में पूरी तरह से खत्म हो गई है। बाहर से लोग बड़ी संख्या में जिले की सीमा में प्रवेश कर रहे है। बाहर से आने जाने वाले लोगों पर कोई रोकटोक नहीं होने का ही परिणाम है कि जून और जुलाई माह में 55 नए मरीज सामने आए है, जबकि लॉकडाउन में 68 मरीज मिले थे। इस तरह अब तक जिले भर में 123 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। 

नहीं ले रहे सबकः दुकानों व बैंकों से गायब हुए गोल घेरे 
जिले भर में लगातार कोरोना के मरीज मिलने के बाद भी लोग किसी प्रकार की सीख नहीं ले रहे है। सोशल डिस्टेंसिंग के तहत पहले जहां दुकानों और बैंकों के बाहर गोल घेरे दिखाई देते थे, अब वे गायब हो गए है। दुकानों, बैंकों और राजनीतिक दलों की बैठकों में सोशल डिस्टेंसिंग टूटती नजर आ रही है। इन स्थानों पर फिर से भीड़भाड़ को देखा जा सकता है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ता रहा है। दुकानदार भी पांच लोगों की मौतों से कोई सबक नहीं ले रहे है। दुकानों पर बैठने वाले कई दुकानदार तो मास्क तक नहीं लगा रहे है, जिससे दुकानों पर संक्रमण का डर ज्यादा बढ़ता रहा है। 

बाहर से आने वालों से बढ़ रहा संक्रमण 
जिले में अब बाहर से आने वाले लोगों के कारण संक्रमण फैल रहा है। किल कोरोना को लेकर जिले भर में कराए गए सर्वे में जो लोग संदिग्ध मिल रहे है, उनके सैंपल लेकर जांच जा रही है। इस सर्वे के कारण पहली बार तीन नए मरीज सामने आए हैं। उनकी हिस्ट्री पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। वैसे जिले में बाहर से आने जाने वाले लोगों से संक्रमण फैल रहा है, इसलिए लोगों को ऐसे लोगों के संपर्क में आने से बचना चाहिए। 
- डॉ. शशि ठाकुर सीएमएचओ रायसेन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें