पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनलॉक:पहले दिन 90 पर्यटकों ने देखे स्तूप, बोले- यहां अच्छा लगा

रायसेनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण को लेकर सभी पर्यटक स्थल बंद कर दिए गए थे। इसके चलते वहां लोगों की आवाजाही पूरी तरह से बंद थी। अब सोमवार से तय शर्तों के तहत पर्यटन स्थल लोगों के लिए खोल दिए गए हैं। लेकिन इस दौराना तय गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन कराया जा रहा है। 90 पर्यटक यहां पहुंचे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित सभी स्मारक आज से पर्यटकों के लिए खोल दिए गए है। लेकिन यहां अब केवल ई-टिकट से ही प्रवेश मिल रहा है। सांची आने वाले पर्यटकों की प्रवेश द्वारा पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके साथ ही सभी के साथ सैनिटाइज भी करवाए जा रहे हैं। इससे कोरोना संक्रमण की संभावना न रहे। इतना ही नहीं स्तूप परिसर के अंदर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही स्टाफ, गाइड और पर्यटक भी सोशल डिस्टेंस का खास ध्यान रख रहे हैं। प्रवेश द्वारा पर टिकट लेने की जगह पर भी सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए दो गज की दूरी पर गोल घेरे बनवाए गए हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते  तीन महीने   20 दिन से सांची के स्तूप पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए थे।  पर्यटक बोले अच्छा लगा : भोपाल से आए पर्यटक हर्ष आयुष सेन और जबलपुर से आए दीपक कुमाने ने बताया कि लॉकडाउन के कारण घरों में रहे। इसलिए अब पर्यटक  स्थल पर घूम रहे हैं। लंबे समय से घर में रह कर डिप्रेशन का शिकार हो रहे थे। लेकिन आज सांची आकार काफी अच्छा लगा।

सरकार की गाइड लाइन के बाद खोले गए पर्यटक स्थल 
कोविड-19 के संक्रमण रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार की गाइड लाइन का पालन करते हुए अब पर्यटकों  को सांची स्तूप भ्रमण किए जाने के लिए  प्रवेश देना शुरू कर दिया गया है। मप्र में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित सभी 290 स्मारक पर्यटकों के लिए खोल दिए गए हैं। जिनमें केवल ई-टिकट से प्रवेश मिलेगा और पर्यटकों की संख्या सीमित रखी जा रही है। साथ ही पर्यटकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें