कोरोना से जंग / जिले में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट सबसे अच्छा 22 दिन में 90 फीसदी मरीज स्वस्थ होकर पहुंचे घर

Best recovery rate of corona patients in district, 90% patients arrived home in 22 days
X
Best recovery rate of corona patients in district, 90% patients arrived home in 22 days

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

रायसेन. जिलेभर में अब तक 67 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए है, जिनमें से 61 मरीज अब तक स्वस्थ होकर अपने घर भी लौट गए है। विशेषज्ञों की माने से 22 दिन में सबसे ज्यादा 90 फीसदी मरीज ठीक हुए हैं। इस तरह रायसेन में मरीजों के ठीक होने का रिकवरी रेट सबसे अच्छा माना जा रहा है। 
रायसेन में पहला मरीज 8 अप्रैल को मिला। इसके बाद 30 अप्रैल तक 56 मरीज हो गए। जबकि मई में 11 नए मरीज सामने आए है, इस तरह पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा जिले में 67 मरीजों तक पहुंच गया। 8 अप्रैल से 4 मई तक सिर्फ 4 मरीज ही ठीक होकर घर पहुंचे, जबकि 4 मई से 16 मई के बीच 52 मरीज ठीक हुए। इस तरह 12 दिन में सबसे ज्यादा मरीजों के ठीक होने से रिकवरी रेट 80 फीसदी तक पहुंच गया। मरीजों के ठीक होकर घर पहुंचने से प्रशासन को भी काफी राहत मिल गई। 17 मई से 22 मई के बीच 5 मरीज और ठीक होकर घर पहुंच गए। इस तरह ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 61 हो गया है। अब सिर्फ तीन मरीज ही भर्ती है, जिनमें रायसेन में दो और भोपाल में एक मरीज ही भर्ती बचा है। 

41 रिपोर्ट आईं निगेटिव 3 का चल रहा है इलाज 

सीएमएचओ डॉ. शशि ठाकुर ने बताया कि जिले मिले कोरोना के 90 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं। यह जिले के लिए अच्छी बात है, फिर भी लोगों को अपनी सुरक्षा स्वयं करना होगी। मास्क लगाकर रखे और सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखने से कोरोना से बच सकते है। शुक्रवार को 41 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि आज 24 सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं। यह लोगों के लिए राहत की खबर है।

जिले में 15860 लोग सर्दी-खांसी से पीड़ित

जिले में दूसरे प्रदेश व शहरों से लोग आ रहे हैं। इनकी जिले की सीमाओं पर जांच हो रही है। साथ ही घरों पर चल रहे सर्वे में भी लोग सर्दी-खांसी व बुखार से पीडित मिल रहे है। जिले भर में अब तक 15860 लोग सर्दी-खांसी व बुखार से पीड़ित मिले हंै, जिनमें से 84 लोगों को संदिग्ध मानकर उन्हें अस्पताल में आइसोलेट करना पड़ा है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा होम क्वारेंटाइन किए गए लोगों से भी रोज उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना