पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्चुअल मीटिंग:बाल भिक्षावृत्ति रोकने सांची में बनेगा बाल गृह

रायसेनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने ली जानकारी

विश्व पर्यटन नगरी सांची में शीघ्र ही बाल आश्रय केंद्र बनाया जाएगा, ताकि यहां पर बाल भिक्षावृत्ति को रोकने में मदद मिल सके। यहां पर भीख मांगने वाले बच्चों को रखकर उनका जीवन सुधारने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे । शनिवार को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने बाल श्रम, बाल भिक्षावृत्ति एवं बालकों के लैंगिक शोषण विषय पर वर्चुअल मीटिंग लेकर प्रशासन से चर्चा की। आयोग के अध्यक्ष श्री कानूनगो ने बताया कि रायसेन जिले के सांची स्तूप को देश में चिन्हित 50 स्थानों में सम्मिलित किया गया है। इसलिए सांची को माननीय आयोग द्वारा निर्धारित एसओपी अनुसार गतिविधियां आयोजित कर चाइल्ड फ्रेंडली बनाया जाएगा।

वर्चुअल मीटिंग से कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष श्री कानूनगो को जिले में बाल श्रम, बाल भिक्षावृत्ति पर रोक लगाने किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया। उन्होंने आयोग के अध्यक्ष को आश्वस्त किया कि विश्व पर्यटन केन्द्र सांची में जल्द ही एक सुविधायुक्त बाल आश्रय गृह तैयार कर लिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने आयोग से प्रसिद्ध पर्यटन केन्द्र भोजपुर में भी बाल भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए बाल आश्रय गृह बनाने की अनुरोध किया। जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष संदीप दुबे, जिला पंचायत सीईओ पीसी शर्मा, जिला बाल संरक्षण अधिकारी ज्ञानेश खरे, संरक्षण अधिकारी दिनेश मालवीय, उपस्थित थे।

धवसट के बच्चों को दिला रहे योजना का लाभ
कलेक्टर श्री भार्गव ने धवसट नगर के बच्चों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अन्य पिछड़ा वर्ग के जाति प्रमाण पत्र बनाकर उनके माता-पिता को पात्रतानुसार अनेक योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है, जिससे कि बच्चे भिक्षावृत्ति के बजाए स्कूल जाकर पढ़ाई कर सके। इसी प्रकार गैरतगंज में लोहापीटा समाज के 12 बच्चों को बाल आश्रय गृह में रखा गया है। बरेली तहसील के छींद में भिक्षा मांग रहे 15 बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाया गया है। साथ ही खाद्यान्न पात्रता पर्ची भी बनाई गई है।

विधायक निधि और सीएसआर फंड से जुटाएंगे राशि
^सांची में बाल आश्रम विधायक निधि और फैक्ट्रियों के सीएसआर फंड से प्रारंभ किया जाएगा। यहां पर भीख मांगने वाले बच्चों को रखकर उनका भविष्य बनाने का प्रयास होगा।
उमाशंकर भार्गव, कलेक्टर, रायसेन।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें