पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नर्मदा जयंती आज:मां नर्मदा को चढ़ाएंगे चुनरी, 21 हजार दीपों से होगी आरती

रायसेन8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नर्मदा के घाटों पर आरती उतार बौरास व टिमरावन घाट पर मां नर्मदा को चुनरी चढ़ाई जाएगी

शुक्रवार को मां नर्मदा की जयंती उत्साह पूर्वक मनाई जाएगी। इस दिन मां नर्मदा के घटों पर हजारों दीपों से आरती उतारी जाएगी तो वहीं बौरास और टिमरावन घाट पर मां नर्मदा को चुनरी भी चढ़ाई जाएगी। इतना ही नहीं उदयपुरा से बौरास घाट तक 8 किमी लंबी शोभायात्रा भी निकाली जाएगी, जिसमें भक्त चुनरी थाम कर बौरास घाट पहुंचेंगे। यह चुनरी यात्रा श्री मनमोहनाय: गणेश उत्सव समिति उदयपुरा द्वारा निकाली जा रही है। चुनरी यात्रा के आयोजक ठाकुर गिरजेश प्रताप सिंह एवं ठाकुर अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि 19 फरवरी को दोपहर 1 बजे चुनरी यात्रा शक्ति माता मंदिर लक्ष्मी चौक से प्रारंभ होकर नर्मदा तट पर पहुंचेगी। यहां मां नर्मदा तट पर पहुंचकर मां नर्मदा को चुनरी अर्पण की जाएगी।

{नर्मदा तट पर होगा दीपदान: नर्मदा जयंती मनाने के लिए नर्मदा घाटों पर साफ-सफाई एवं महोत्सव की तैयारी की जा रही है। टिमरावन घाट, पतई घाट, सोकलपुर घाट और सिद्ध घाट पर इस दिन दीपदान, भंडारा एवं आरती का आयोजन रखा गया है। मां नर्मदा सेवा समिति संस्थान, हिन्दू उत्सव समिति एवं सभी हिन्दू संगठनों और ढीमर सेवा समिति द्वारा 251 फीट की चुनरी मां नर्मदा को चढ़ाई जाएगी। यह चुनरी यात्रा देवरी थाना प्रांगण से प्रारंभ होकर नर्मदा नगरी टीमरावन घाट पहुंचेगी। शाम को यहां पर मां नर्मदा को 21 हजार दीपकों से दीपदान किया जाएगा। ढीमर सेवा समिति के सदस्यों ने घाट की साफ-सफाई कर घाट पर रंगाई पुताई और लाईट साज सज्जा करना शुरू कर दी है।

स्वच्छता रखने की अपील

मां नर्मदा नदी को स्वच्छ बनाए रखने के लिए आटे से बने दीपों से आरती की जाएगी। इतना ही नहीं इन दीपों को पत्तों से बने दोनों में रखकर नदी में प्रवाहित किया जाएगा। चुनरी यात्रा के आयोजक ठाकुर गिरजेश प्रताप सिंह ने महिलाओं और लोगों से अपील की है कि वे मां नर्मदा के घाट पर स्वच्छता का पूरा ध्यान रखे। सभी धर्म प्रेमियों से आग्रह है कि पुष्प एवं रंगोली से मां नर्मदा चुनरी यात्रा का स्वागत करें। मास्क लगाएं और निश्चित दूरी का ध्यान रखें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें