ऑनलाइन पढ़ाई:11वीं और 12वीं की 4 घंटे 20 मिनट की रहेगी क्लास

रायसेनएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • अनलॉक में बड़ी कक्षाओं की पढ़ाई पर फोकस, अब बांटेंगे किताबें ताकि कोर्स पर न पड़े असर

अनलॉक के दौरान स्कूल की बड़ी कक्षाओं पर पढ़ाई के लिए पहले फोकस किया जा रहा है। इसके लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने विभाग ने तैयारियां कर ली है। इसके लिए हाई स्कूल की कक्षा 4 घंटे और हायर सेकंडरी की कक्षा 4 घंटे 20 मिनट तक लगाई जाएगी।
इस समय स्कूल लॉकडाउन में हैं, लेकिन अध्यापन को 16 जुलाई से अनलॉक किया जा रहा है। ऑनलाइन अध्यापन से पहले 60 हजार छात्र-छात्राओं को कोर्स की किताबें उपलब्ध कराई जाएंगी, ताकि वह पाठ्यक्रम के अनुसार घर पर पढ़ाई को अंजाम दे सकें। नवीन शिक्षा सत्र की यह व्यवस्था स्कूल शिक्षा विभाग ने तय की है। शुरू होने वाली ऑनलाइन स्टडी के लिए छात्रों के पास कोर्स की किताब उपलब्ध हों। अभी पुराने कोमन कोर्स के अनुसार टेलीविजन व स्मार्ट फोन पर ऑनलाइन स्टडी कराई जा रही थी। लेकिन अब नवीन सत्र का पहला चेप्टर 16 जुलाई से शुरू होगा और स्कूल खुलने तक ऑनलाइन अध्यापन की व्यवस्था प्रभावशील रहेगी, ताकि बच्चों को अध्ययन की सुविधा मिल सके।
ये भी जरूरी: सभी विषयों का अध्यापन हो रहा शुरू
9वीं से 12 वीं के छात्र-छात्राओं के लिए नए सत्र में 16 जुलाई से सभी विषयों हिंदी, अंग्रेजी, सोशल साइंस, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी व उच्च गणित विषय समेत आर्ट व कॉमर्स के विषयों का ऑनलाइन अध्यापन शुरू होगा। अभी तक साइंस व मैथ्स की ऑनलाइन कक्षाएं संचालित हो रही थीं। वहीं 31 जुलाई के बाद स्कूल खुलने का जो नया आदेश आएगा वह अमल में लाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...