पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हड़ताल:सहकारिता कर्मचारी हड़ताल पर समर्थन मूल्य पर धान खरीदी बंद

रायसेन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सहकारी समितियों के कर्मचारी दो दिन से हड़ताल पर हैं, जिससे जिले की 113 सोसायटियों में ताले पड़ गए है। कर्मचारियों के अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जाने से मंगलवार से प्रारंभ हाेने वाली धान की समर्थन मूल्य खरीदी भी शुरू नहीं हो पाई। ऐसी स्थिति में क्रांति धान बेचने के लिए सोसायटियों पर पहुंचे किसानों को निराश होकर वापस लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा। सोसायटी बंद होने से किसानों को खाद-बीज भी नहीं मिल पा रहा है। वहीं जरूरतमंदों को उचित मूल्य पर राशन भी नहीं मिल रहा है। क्रांति धान की खरीदी के लिए जिला मुख्यालय के पास खरगावली, पैमत के अलावा बाड़ी, बरेली, सुल्तानपुर, बेगमगंज, सिलवानी, देवरी सहित 19 स्थानों पर खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी केंद्रों पर मंगलवार से धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर होना थी। किसान भी धान लेकर इन केंद्रों पर आ गए थे लेकिन उन्हे वापस लौटना पड़ा।। खापरखेड़ी खेडी देवरी की सोसायटी पर सहजपुर के किसान मिथलेश सिंह रघंवशी, पड़रई के सुनील साहू सहित कई अन्य किसान उपज लेकर लौट गए।

सहकारिता विभाग के कर्मचारियों ने स्वास्थ्य मंत्री को दिया ज्ञापन
हिनोतिया महलपुर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और सांसद रमाकांत भार्गव को सहकारी सोसायटियों के कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। मप्र सहकारिता समित कर्मचारी महासंघ भोपाल के जिलाध्यक्ष ज्योतिचंद नामदेव ने बताया कि सहकारी कर्मचारी कैडर लागू करने, गत वर्षों का गेहूं, चना और धान उपार्जन का कमीशन व हम्माली की राशि दिलाने की मांग कर रहे है। कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इस बात से नाराज होकर प्रदेश भर में हड़ताल प्रारंभ की गई है। यह हड़ताल तब तक चलेगी, जब तक उनकी यह मांगे पूरी नहीं होती।

खाद और राशन मिलना भी हुआ बंद किसानों की बढ़ीं परेशानियां
हड़ताल से सोसाइटियों पर बांटने वाला खाद-बीज और राशन सामग्री भी मिलना बंद हो गई है। इससे ग्रामीण परेशान हाे रहे हैं। बनखेड़ी सोसायटी पर मुंगालिया के किसान चैन सिंह मीणा, विष्णु प्रसाद मीणा और भूसीबैठा के किसान नारायण सिंह ठाकुर खाद लेने के लिए आए थे, लेकिन हड़ताल के कारण उन्हें खाद नहीं मिल पाया।
संभवत: कल से खरीदी शुरू हो जाएगी
^समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी को लेकर प्रशासनिक स्तर पर बातचीत हो चुकी है। संभवतः कल बुधवार से खरीदी केंद्रों पर धान की खरीदी प्रारंभ हो जाएगी।
-डीके जैन, डीएमओ रायसेन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser