मौसम अपडेट:लगातार तीसरे दिन कोल्ड डे: दिन- रात का बढ़ेगा तापमान

रायसेन9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रायसेन शहर में इस तरह छाया रहा कोहरा। - Dainik Bhaskar
रायसेन शहर में इस तरह छाया रहा कोहरा।

शहर सहित जिले में ठंड कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। तीन दिनों से लगातार शहर सहित जिले में कोल्ड डे बना हुआ है। आगामी दिनों में तापमान में मामूली बढ़ोतरी के साथ ठंड रहने वाली है। शनिवार को रात का तापमान 2.4 डिग्री बढ़कर 6.6 से 9.0 डिग्री पर आ गया। इसके अलावा दिन का तापमान 20 डिग्री दर्ज हुआ है। मौसम वैज्ञानिक एसएस तोमर ने बताया उत्तर और उत्तर पूर्व से ठंडी हवा चल रही है। शनिवार को तो हल्के बादल भी छाए और धूप भी निकलती रही, लेकिन अब आसमान साफ होने लगेगा, इससे धूप निकलेगी और दिन और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होने लगेगी।

जिले में 6 दिन से रात का तापमान 9 डिग्री से कम
शहर सहित जिले में बीते 6 दिनों से रात का तापमान बहुत ही कम चल रहा है। हालात ये है कि इस अवधि में तापमान 9 डिग्री से अधिक नहीं हो पाया है। यहां तक की एक दिन पहले ही शुक्रवार को रात का तापमान 6.6 डिग्री तक आ गया था। इससे फसलों पर ओस की बूंदें जमने की स्थिति बन गई चुकी है।

इन दिन पड़ने वाली ठंड से फसलों को फायदा ही है : कृषि वैज्ञानिक
कृषि विज्ञान केंद्र में पदस्थ कृषि वैज्ञानिक डॉ स्वप्निल दुबे के मुताबिक इन दिनों पड़ने वाली ठंड से फसलों को नुकसान नही है फायदा ही है। रबी फसल में गेहूं की फसल गवोट की स्थिति में आने वाली हैं, कहीं-कहीं बालियां भी निकलने लगी हैं। इसी तरह चना और मसूर की फसल मेंे भी फूल और पलपट आने लगा है। ठंड से रबी की सभी फसलों में अच्छी बढ़वार होगी और दाने का भराव भी होगा।

खबरें और भी हैं...