पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मिलेगी सुविधा:एक जून से कोरोना कर्फ्यू होगा अनलॉक, अभी बंदिशों के साथ कुछ दुकानें ही खुलेंगी

रायसेन22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में कोरोना कर्फ्यू के चलते इस तरह बंद थी दुकाने है। - Dainik Bhaskar
शहर में कोरोना कर्फ्यू के चलते इस तरह बंद थी दुकाने है।
  • जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों ने जिले को अनलॉक करने की दी सहमति
  • अनलॉक में जिन दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है, वे सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ही खोली जा सकेगी

डेढ़ माह से चल रहे कोरोना कर्फ्यू की सख्ती के चलते जिले में संक्रमण दर में काफी कमी आ गई है। रिकवरी रेट 95 प्रतिशत पर पहुंच गया है। जिले में संक्रमण को लेकर कापी राहत मिलने के बाद जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों ने जिले को अनलॉक करने की सहमति दी है। समिति के निर्णय के बाद कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कोरोना कर्फ्यू को अनलॉक करने का आदेश जारी किया है।

इस आदेश के बार जिले में बंदिशों के साथ बाजार में किराना सहित कुछ दुकानें ही खोलने की अनुमति दी गई है, जबकि अभी कपड़ा, सोना-चांदी और जूता सहित अन्य दुकानों बंद रहेंगी। इन दुकानदारों को अपनी दुकानें खोलने के लिए अभी इंतजार करना होगा। अभी दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ही खोली जा सकेगी, जबकि रात में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। रविवार को जनता कर्फ्यू रहेगा, जो शनिवार की रात 10 बजे से प्रारंभ होकर सोमवार सुबह 6 बजे तक यह लागू रहेगा।
इन पर रहेगा प्रतिबंध
सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनाेरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आयाेजन व मेले पर प्रतिबंध रहेगा { स्कूल, काॅलेज, काेचिंग संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। ऑनलाइन क्लासेस चालू रहेंगी। { धार्मिक स्थलाें जैसे मंदिर में एक बार में 4 से अधिक लाेग नहीं जा सकेंगे।
यह दुकानें खुल सकेंगी
किराना दुकानें, राशन दुकान, फल-सब्जियां, डेयरी एवं दूध केंद्र, आटा चक्की, पशु आहार, नजर के चश्मे की दुकानें पूरे दिन के लिए खुल सकेंगी। कृषि यंत्र, खाद-बीज की दुकानें। मेंटेनेंस सर्विस वाली दुकानें जैसे, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कारपेंटर, मोटर मैकेनिक, ऑटो मोबाइल, पंचर की दुकानें, आईटी सर्विस प्रोवाइडर की दुकानें खोली जा सकेगी ।

विवाह में सिर्फ 20 लोग ही हो सकेंगे शामिल
शादी- ब्याह की संख्या को 20 तक ही सीमित कर दिया गया है। जबकि अंतिम संस्कार में भी 10 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति रहेगी।

होटल/ रेस्टोरेंट से हो सकेगी होम डिलेवरी
जिले भर में समस्त होटल/ रेस्टोरेंट, भोजनालय केवल टेक होम डिलेवरी के लिए खुल सकेंगे, जबकि होटल/ रेस्टोरेंट केवल गेस्ट आगंतुकों के लिए कुल क्षमता के 50 फीसदी की उपस्थिति में खोले जा सकेंगे।
बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- अभी खतरा टला नहीं है
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य सिलवानी विधायक रामपाल सिंह, भोजपुर विधायक सुरेन्द्र पटवा, डॉ. जयप्रकाश किरार, कलेक्टर उमाशंकर भार्गव तथा पुलिस अधीक्षक मोनिका शुक्ला सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि जनसहयोग से कोरोना संक्रमण कम हुआ है, लेकिन अभी संकट टला नहीं है। कोरोना पॉजीटिव मरीजों की दर में लगातार कमी आ रही है और मरीजों के स्वस्थ होने का रेशो बढ़ा है। कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए अभी भी सावधानी बरतनी जरूरी है। प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए आवश्यक नवीन दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिनका पूर्णतः पालन कराना जरूरी है।

खबरें और भी हैं...