पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना की संक्रमण:2 से बढ़कर 7.5% हुई कोरोना की संक्रमण दर, स्वस्थ होने में लग रहा समय

रायसेनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले भर में कोरोना मरीजों की स्थिति फिर तेजी से बढ़ रही है। कोरोना की संक्रमण दर 2 से बढ़कर 7.5 फीसदी हो गई है, जो जिले के लोगों के लिए चिंता का बड़ा कारण हो सकती है। रोजाना कहीं न कहीं पर 10 से 15 मरीज मिल रहे हैं। हालांकि, 27 मार्च को एक ही दिन में सबसे ज्यादा 31 पॉजिटिव मरीज भी मिल चुके हैं। इस प्रकार की स्थिति ने स्वास्थ्य विभाग के साथ ही जिला प्रशासन की मुश्किलें भी बढ़ा दी है, क्योंकि मार्च माह के 30 दिनों में ही 246 मरीज मिले हैं, जिनमें से 146 एक्टिव केस की श्रेणी में है, जबकि मात्र 99 लोग ही उनमें से स्वस्थ हो पाए हैं। वर्तमान में जो पॉजिटिव मरीज मिल रहे है, उन्हें ठीक होने भी टाइम लग रहा है। इतना ही नहीं पहले की तरह पॉजिटिव मरीज कोविड केंद्र में भर्ती भी होने लगे है, हालांकि अधिकांश मरीज अपने घरों पर ही आइसोलेट होकर अपना इलाज करवा रहे हैं।

घर पर आइसोलेट होकर इलाज करवा रहे मरीजों की मॉनीटरिंग सुबह और शाम के समय दो बार डाक्टरों द्वारा की जा रही है, उन्हें वीडियो कॉल करके उनसे उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है। साथ ही उन्हें यह सलाह भी दी जा रही है कि यदि उनका आक्सीजन लेवल कम हो या फिर उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का अनुभव हो तो तुरंत बताकर अस्पताल आ जाएं। नहीं तो उन्हें ज्यादा दिक्कत हो सकती है। डाक्टरों की सलाह पर ही अब तक 8 लोग कोविड केंद्र में इलाज करवाने के लिए आ चुके हैं।

जिले में मिले 19 पॉजिटिव... मार्च के 30 दिनों में मिल चुके हैं 246 मरीज, एक्टिव मरीज भी बढ़कर 146 हुए

चार पॉजिटिव मरीजों को किया रेफर
जिला अस्पताल के कोविड केंद्र में भर्ती हुए कोरोना के दो मरीजों को विदिशा मेडिकल कालेज रेफर करना पड़ा है, इससे पहले भी दो मरीज रेफर हो चुके है। वर्तमान में दो मरीज यहां पर भर्ती है, हालांकि अब उनके स्वस्थ्य में सुधार हो रहा है।
अभी मास्क ही सुरक्षा कवच है
^जिले में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ रहा है, इसलिए लोगों को सचेत होने की जरूरत है। लोगों को कोरोना से बचना है तो उन्हें मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंस रखना बहुत जरूरी है। साथ ही लोगों को वैक्सीन भी लगवाना चाहिए। ताकि कोरोना का खतरा टाला जा सके।
-डॉ. दिनेश खत्री, सीएमएचओ, रायसेन।

लापरवाहीः मरीज बढ़े पर लोग नहीं ले रहे सबक
जिले में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे है, पिछले साल की अपेक्षा वर्तमान में स्थिति ज्यादा खतरनाक है। इसके बाद भी लोग किसी प्रकार का सबक नहीं ले रहे हैं, वे न तो मास्क लगा रहे हैं और न ही सोशल डिस्टेंस रख रहे हैं। हालांकि, प्रशासन लोगों को जागरूक करने की दिशा में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। पुलिस ने पिछले तीन दिनों से मास्क लगाने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं है, जिससे फिर से दुकानदार बिना मास्क ही नजर आने लगे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें