पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिली सौगात:कोरोना के गंभीर मरीज नहीं होंगे रेफर, अब जिला अस्पताल के आईसीयू में होगा इलाज

रायसेन9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 18 सितंबर को जिला अस्पताल के आईसीयू के उद्घाटन की चल रही हैं तैयारियां
  • जिले भर में 60 दिन तक नहीं आएगी आक्सीजन की किसी प्रकार कमी

कोरोना के गंभीर मरीजों को भोपाल रेफर नहीं किया जाएगा। उनका इलाज अब जिला मुख्यालय पर ही हो सकेगा। जिला अस्पताल में 8 बैड के साथ ही चार वेंटिलेटर वाला आईसीयू बनकर तैयार हो गया है। अस्पताल प्रबंधन ने 18-19 सितंबर को इसका लोकार्पण करवाने की तैयारी कर ली है। इसका उद्घाटन करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी से समय मांगा गया है। वहीं गैरतगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड कर सिविल अस्पताल का दर्जा भी मिलने जा रहा है, जहां पर आने वाले समय में स्वास्थ्य सुविधाएं भी लोगों को मिलना प्रारंभ हो जाएगी।
आईसीयू का होना है उद्घाटन
^जिला अस्पताल में 8 बैड के साथ 4 वेंटिलेटर का सर्वसुविधायुक्त आईसीयू बनकर तैयार हो गया है। 18 सितंबर को इसका उद्घाटन करवाने के लिए मंत्रीजी से समय मांगा गया है।
-डॉ. एके शर्मा, सिविल सर्जन।

कई परिवर्तनों के बाद अब जाकर तैयार हुआ आईसीयू
अप्रैल-मई में जिस तरह से कोविड के मरीज मिले थे, इसके लिए जिला मुख्यालय के साथ ही तहसील स्तर पर सर्वसुविधायुक्त कोविड सेंटर बनाने का प्लान तैयार किया था। जिला मुख्यालय पर जुलाई तक 20 बैड का आईसीयू प्रारंभ होना था, लेकिन भोपाल के अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान उसमें खामियां बताकर कई प्रकार के परिवर्तन करवा दिए। इन परिवर्तनों के बाद अब यह आईसीयू बनकर तैयार हो गया है, जिसमें 8 बैड के साथ ही चार वेंटिलेटर की सुविधा प्रारंभ की जा रही है।

सांची में मिलेगी डिजिटल एक्सरे की सुविधा
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने बताया कि जिले भर में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास किए जा रह है । गैरतगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सिविल अस्पताल में अपग्रेड किया जा रहा है। सांचेत और खरबई में नया प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाया जाएगा। सांची में डिजिटल एक्सरे मशीन की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही देवनगर में पोस्ट मार्टम रूम बनाया जाएगा। यहां पर डिजिटल एक्सरे मशीन भी उपलब्ध कराई जाएगी।

जिले में 15 पॉजिटिव मिले 1045 पर पहुंचा आंकड़ा
बुधवार को जिले भर में कोरोना के 15 नए मरीज मिले हैं। इनके साथ ही जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 1045 पर पहुंच गई है। जिले में कोरोना से 19 लोग की मौत हो चुकी है, जबकि 812 लोग ठीक भी हो चुके हैं । जबकि वर्तमान में 214 केस एक्टिव श्रेणी में है ।
नई गाइड लाइन के बाद 10 लोग घर में हुए आइसोलेट
लक्षण रहित यानी एसिंप्टोमैटिक तथा अति मंद लक्षण वाले कोविड पॉजिटिव मरीजों को शासन ने होम आइसोलेट करने की सुविधा प्रदान कर दी है। यह गाइड लाइन आने के बाद 10 लोग अपने घरों में ही आइसोलेट हो गए हैं। हालांकि इन मरीजों की दिन में दो बार मॉनिटरिंग की जा रही है । घर पर जो मरीज आइसोलेट हुए है, उन्हें सभी आवश्यक दवाइयां भी उपलब्ध कराई गई है। जबकि मरीजों को आवश्यक उपकरणों अपने स्तर पर भी प्रबंध करना पड़ा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें