• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Raisen
  • Dharshahi, A Part Of The Barrage Built On The Tendoni River At A Cost Of 2 Crores, 15 Villagers Go Through This Route

रपटा क्षतिग्रस्त:तेंदोनी नदी पर 2 करोड़ की लागत से बने बैराज का एक हिस्सा धराशाही, 15 गांव के लोग इसी रास्ते से गुजरते हैं

रायसेनएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

पठा गांव की तेंदोनी नदी पर बना बैराज कम रपटा क्षतिग्रस्त हो गया है। बारिश के दौरान बैराज का एक हिस्सा भी नदी के पानी में बह गया है। अब स्थिति यह हो गई कि बैराज में पानी रोकना तक मुश्किल हो गया है। ग्रामीणों के अनुसार यदि बैराज में पानी नहीं रोका गया तो आने वाले समय में किसानों को सिंचाई के लिए पानी तक नहीं मिल पाएगा, क्योंकि नदी का पानी बैराज में रुकने की जगह बहकर दूसरी जगह जा रहा है। वहीं इस बैराज से कम रपटा से 15 गांव के लोगों का आवागमन रहता है। अब ग्रामीणों को निकलने में परेशानी हो रही है। बैराज कम रपटा के क्षतिग्रस्त होने से गांव के लोगों को आने जाने में तक परेशानी होने लगी है, यहां से अब वाहन तो निकल ही नहीं पा रहे है। ग्रामीणों को एक गांव से दूसरे गांव तक वाहनों से आना जाना तक मुश्किल होने लगा है। जानकारी के अनुसार पठा गांव से लग कर बहने वाली तेंदोनी नदी पर जल संसाधन विभाग के द्वारा 9 साल पहले 2 करोड़ की लागत से बैराज कम रपटा का निर्माण कराया था, ताकि गांव के लोगों के लिए सिंचाई के लिए पानी मिल सकें। वहीं निर्माण गुणवत्ता का ध्यान भी नहीं दिया गया।

इससे 150 हेक्टेयर क्षेत्र की फसलों की होती थी सिंचाई
पठा गांव के इस रपटा कम बैराज से 150 हेक्टेयर क्षेत्र की फसलों की सिंचाई के लिए किसानों को पानी मिल जाता था, लेेकिन पिछले साल से इस बैराज में पानी नहीं रुक रहा है, जिससे किसानों को सिंचाई के लिए तक परेशान होना पड़ रहा है । गांव किसान महेश रघुवंशी, सुनील रघुवंशी ने बताया कि नदी पर बना बैराज क्षतिग्रस्त हो जाने से नदी में पानी नही रुक पा रहा है। ऐसी स्थिति में उन्हें फसलों की सिंचाई के लिए इस बार पानी मिलना मुश्किल होगा।

क्षतिग्रस्त बैराज निर्माण का हो चुका है ठेका
^पठा गांव के क्षतिग्रस्त बैराज का निर्माण के लिए ठेका हो चुका है। ठेकेदार को बैराज का काम शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
- प्रतिभा सिंह, कार्यपालन यंत्री सिंचाई विभाग रायसेन

खबरें और भी हैं...