पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समस्या:मेंटेनेंस पर बिजली कंपनी ने लाखों फूंके फिर भी झूल रहे तार, खुली पड़ी डीपी, अनहोनी की आशंका

रायसेन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश और आंधी में घंटों गुल रहती है बिजली, ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी नहीं होती सुनवाई

हर साल बारिश से पहले लाखों रुपए खर्च कर बिजली कंपनी बिजली तारों का मेंटनेंस करती है, इसके बावजूद नगर व ग्रामीण अंचलों में बार-बार बिजली जा रही है। यही नहीं रहवासी इलाकों में झूल रहे तारों को दुरुस्त नहीं किया जा रहा है जिसके चलते तेज आंधी तूफान व हवा में यह तार आपस में टकराकर चिंगारी छोड़ते रहते हैं, जिससे अनहोनी की आशंका बनी रहती है। रहवासियों ने कई बार बिजली अफसरों से मौखिक व लिखित शिकायत की है लेकिन अफसर इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। नागरिकों को बारिश के दौरान इन बिजली तारों से निकल रही चिंगारियों के कारण अनहोनी का अंदेशा बना रहता है। लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी कंपनी के कर्मचारी खानापूर्ति कर इति श्री कर लेते हैं। जरा सी बारिश और पानी में फॉल्ट आने से बिजली गुल हो रही है। जिससे अंधेरे में रहने पर मजबूर होना पड़ रहा है। कई बार रात रात भर बिना बिजली के रहने पर मजबूर होना पड़ रहा है। चौधरी चौक पर तो चारों तरफ बिजली तार ऐसे झूल रहे हैं जिससे यहां पर अनहोनी होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। चौधरी चौक निवासी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि छोटे बाजार से चौधरी चौक जाने वाली लाइन विगत 30-35 वर्षों से नहीं बदली गई है। हमने शुरु से ही इसी स्थिति में इस लाइन को देखा है। वर्षों पुरानी लाइन होने के कारण जगह-जगह से क्षतिग्रस्त एवं इतनी झूल चुकी है कि लोगों के छतों से टकराते हुए जा रही हैं। अफसर कई बार इनको दुरुस्त करवाने की बात कह चुके हैं लेकिन अभी तक यह लाईनें दुरुस्त नहीं हो सकी हैं।

पूर्व में भी हो चुकी है घटनाएं
बता दें कि घरों ओर मकानों छतों के पास से गुजरते हुए तारों के कारण पूर्व में कई घटनाएं हो चुकी है नगर के बड़ा बाजार में किराना व्यापारी एवं उसके कर्मचारी की करंट लगने से घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी, कजलियां पर्व के दौरान भी छोटा बाजार से चौधरी चौक जाने वाली लाइन में फॉल्ट आ जाने के कारण लगभग 3 घंटे की बड़ी मशक्कत के बाद विद्युत कर्मचारियों के द्वारा यह लाइन चालू की गई थी।

आंकलित बिल से परेशान हो रहे उपभोक्ता
दरअसल बिजली कंपनी आंकलित बिल उपभोक्ताओं को थमा रही है जिससे उपभोक्ता परेशान हो रहे हैं, उपभोक्ता लगातार बिल सुधरवाने के लिए बिजली कंपनी के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन अफसर नहीं मिलने के कारण परेशानियों का पैनाल्टी भुगतना पड़ रही है। वहीं सरकारी योजनाओं में मिलने वाली सब्सिडी भी उपभोक्ताओं को नहीं मिल पा रही है जिसके चलते छोटे उपभोक्ता ज्यादा परेशान हो रहे हैं।
एक सप्ताह में बदलवा देंगे लाइन
^नगर में दो तीन प्वॉइंट ऐसे हैं जहां की शिकायत ज्यादा आ रही हैं, जहां पर पुराने तारों से ही बिजली सप्लाई की जा रही है। जेई को नई केबल डालने के लिए निर्देश दिए हैं अगले सप्ताह तक इस काम को कर लिया जाएगा।
पराग धरबड़े, उप महाप्रबंधक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें