पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हलाली डी-3 नहर फूट गई:हलाली की नहर फूटी, खेतों में घुसा पानी, 5 घंटे तक नहीं पहुंचे अफसर

रायसेन10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बुधवार की सुबह 11 बजे सतधारा के पास सिंचाई विभाग की हलाली डी-3 नहर फूट गई। नहर फूटने से खेतों में पांच फीट तक पानी भर गया। नहर फूटने की सूचना देने के बाद भी सिंचाई विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। गनीमत ये रही कि फसलों को ज्यादा नुकसान नहीं हो पाया, लेकिन गाडरखेड़ी गांव के कुछ किसानों के पाईप व मोटर ज़रूर पानी के तेज बहाव में बह गए हैं। पिछले वर्ष भी हलाली की डी-3 नहर फूटी थी, जिससे किसानों का बहुत नुकसान हुआ था। गांव के जसवंत तोमर, अरुण चौहान, हुकम सिंह, संजू चौहान ने बताया कि हर वर्ष नहर चालू करने से पहले सफाई और मरम्मत के नाम पर सिंचाई विभाग लाखों रुपए खर्च करना बताता है, लेकिन मौके पर कोई भी सफाई या नहर की मरम्मत नहीं होती है। इस तरह कर्मचारी लाखों रुपए का घपला करते हैं। उन्होंने बताया कि हलाली की डी-3 नहर लगभग बीस दिनों से चल रही है। कुछ दिनों से तो पानी ऊपर से बहकर निकल रहा था। बुधवार सुबह 11 बजे नहर का एक बड़ा हिस्सा फूट गया और पानी तेज बहाव के साथ खेतों में घुस गया। सिंचाई विभाग के कर्मचारियों को सुबह ही सूचना दे दी गई थी, लेकिन पांच घंटे बाद भी मौके पर कोई अधिकारी नहर बंद करने नही पहुंचा।

बड़ा सवाल: लापरवाही या अनदेखी... हर साल सिंचाई विभाग नहर की सफाई और मरम्मत पर लाखों रुपए खर्च करता है

कर्मचारियों को भेजकर सुधरवा रहे हैं
^आपके द्वारा बताया गया है कि सतधारा के पास हलाली की डी-3 नहर फूट गई है। शीघ्र ही कर्मचारियों को भेजकर नहर बंद करवाकर सुधरवाने का कहता हूं।
-राजेन्द्र शर्मा, ईई हलाली परियोजना विदिशा।

पिछले साल स्लेब की सेंटिंग भी पानी में बह गई थी
गौरतलब है कि सिंचाई विभाग की लापरवाही के चलते 2 जून 2020 को नरोदा में एप्रोच मार्ग पर बनाए जा रहे पुल की स्लैब डाले जाने के कुछ समय बाद ही हलाली की डी-3 नहर में पानी छोड़ दिया गया था। जिससे स्लैब की सेंटिंग पानी के साथ बह गई थी और पुल का स्लैब नीचे लटक गया था। वो तो गनीमत रही कि इस लापरवाही के चलते कोई जनहानि नहीं हुई थी। इस एप्रोच मार्ग व पुल निर्माण के लिए पूर्व वन मंत्री गौरीशंकर शेजवार ने 33 लाख रुपए की मंजूरी कराई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें