पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:दो दिन में दो बार खुला हलाली डैम की पाइप लाइन का ज्वाइंट, 500 घरों में नहीं पहुंचा पानी

रायसेन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 40% लीकेज में भी रात में लाइन चालू रखी, तक जाकर 6 हजार घरों तक पहुंच पाया पानी, थ्रेस ब्लॉक कमजोर बनाए

हलाली डेम से शहर में पानी लाने के लिए डाली गई 32 किमी लंबी लाइन के ज्वाइंट, थ्रेस ब्लॉक कमजोर होने से सलामतपुर रेक पास दो दिन में दो बार खिसक गए। इससे शहर को हलाली से जरुरत के मुताबिक पानी नहीं मिला और वार्ड नंबर 4 और 14 के करीब 500 से अधिक घरों में पानी की सप्लाई नहीं हो पाई। हालांकि नपा के 10-12 कर्मचारी सुधार कार्य में बुधवार की रात 8 बजे से गुरुवार रात तक जुटे रहे, लेकिन पाइप लाइन ठीक नहीं हो पाई। शहर के लोग हलाली डेम से आने वाले पानी पर निर्भर हैं। पानी मिलने में व्यवधान आने पर सप्लाई रुक जाती है। ऐसा ही बीते दो दिनों से से हो रहा है। 32 किमी दूर स्थित हलाली से शहर तक पानी लाने के लिए 350 मिमी डायमीटर वाली पाइप लाइन डाली गई है। इस लाइन के ज्वाइंट पर सपोर्ट के लिए सीमेंट कांक्रीट के थ्रेस ब्लॉक बनाए गए हैं। इनका बेस मजबूत न होने से हर कहीं से ज्वाइंट खिसक रहे हैं।

पहले भी कई बार टूट चुकी है पाइप लाइन
हालाली से रायसेन तक डाली गई पाइप लाइन में टूट-फूट होने पर हर कभी शहर में होने वाली पानी की सप्लाई बाधित हो जाती है। 9 मार्च को बेरखेड़ी तिराहे के पास भी पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद शहर की पानी सप्लाई दो दिन तक बंद रही थी। वहीं गर्मी के दिनों में मेढकी गांव के पास किसानों द्वारा पाइप लाइन का वाल्व क्षतिग्रस्त करने से कई बार शहर की जल सप्लाई प्रभावित होती रही है।
ज्वाइंट खिसका
^सलामतपुर के पास पाइप लाइन का ज्वाइंट खिसक गया था। इसके चलते शहर में कुछ क्षेत्रों में पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है। लीकेज को दो बार सुधारना पड़ा है। इसलिए समय लगा है। हालांकि टैंकरों से भी पानी की सप्लाई कराई गई है।
आरडी शर्मा, सीएमओ, नपा

पहला दिन: 7 घंटे में 12 कर्मचारियों ने मशक्कत की, रात को फिर खुला ज्वाइंट
सलामतपुर रेक प्वाइंट के पास पाइप लाइन का ज्वाइंट खुल जाने की जानकारी बुधवार को सुबह 6 से 7 बजे करीब मिली। इसके बाद 10 बजे तक नपा के 12 कर्मचारी स्थल पर पहुंचे और उन्होंने शाम 5.30 बजे तक पाइप लाइन के ज्वाइंट काे सुधारकर हलाली से पानी की सप्लाई शुरू करा दी। इसके बाद रात 10.30 बजे सभी कर्मचारी वहां से वापस रायसेन आ गए। उसके बाद पाइप लाइन में फिर लीकेज शुरू हो गया।

दूसरा दिन: 10 बजे से फिर जुटे 10 कर्मचारी
बुधवार देर रात फिर शुरू हुई लाइन लीकेज को सुधारने के लिए 10 नपा कर्मचारियों की टीम गुरुवार को फिर सलामतपुर पहुंची और 350 मिमी डायमीटर वाले पाइप को काटकर ज्वाइंट को जोड़ने के लिए मशक्कत करते रहे। इसके लिए फिर नपा कर्मचारियों को गड्ढा खोदकर ज्वाइंट की लीकेज तक पहुंच पाए। उसके बाद पाइपलाइन काटकर नए सिरे ज्वाइंट को जोड़ा गया। रात 8 बजे तक कर्मचारी सुधार कार्य में जुटे रहे।

क्या होता है थ्रेस ब्लॉक
नपा के जेई पीके साहू के मुताबिक थ्रेस ब्लॉक पाइप लाइन के ज्वाइंट को मजबूती देने के लिए बनाए जाते हैं। इससे ज्वाइंट न खुले। इसके लिए पाइप लाइन के ज्वाइंट को लोहे के रिंग से पैक कर उसे चारों तरफ से सीमेंट कांक्रीट से पक्का कर दिया जाता है। पानी के दबाव में आकर ज्वाइंट न खुलने पाए और पानी की सप्लाई बिना किसी बाधा के होती रहे।
वार्ड नंबर 4 और 14 में नहीं पहुंचा पानी
पाइप लाइन में लीकेज होने से शहर में बीती रात 60 प्रतिशत ही पानी आ सका । इसके चलते शहर के वार्ड नंबर 4 में 300 और वार्ड नंबर 14 में करीब 200 घरों में पानी की सप्लाई नहीं हो पाई । हालांकि नपा ने इन क्षेत्रों में टैंकरों से पानी की सप्लाई का प्रयास किया ,लेकिन वह लोगों की जरुरत से बहुत कम था। इसके चलते उन्हें हैंडपंप तो कहीं बाहर से पानी लाना पड़ा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser