पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जिले भर में मानसून सक्रिय:48 घंटे बाद शुरू होगा तेज बारिश का दौर, रिमझिम हल्की बारिश होने से फसलों को मिला नया जीवन

रायसेन14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 24 घंटे में हुई 13.8 मिमी बारिश, अब तक हो चुकी है 324.5 मिमी बारिश

लंबे समय बाद एक बार फिर जिले भर में मानसून सक्रिय हो गया है। कहीं पर तेज तो कहीं पर हल्की बारिश हो रही है। 24 घंटे में 13.8 मिमी बारिश रिकार्ड हुई है। बुधवार को दिन के समय रायसेन शहर में कई बार रुक कर बारिश हुई है।

मौसम विभाग की माने तो 48 घंटे बाद 23 और 24 जुलाई को तेज बारिश होने का अनुमान है। इसके बाद घने बादल छाए रहेंगे और बारिश का दौर चलता रहेगा। जिले भर में चार दिन से हो रही बारिश से मुरझा रही फसलों को नया जीवन मिल गया है तो वहीं जिन खेतों के गढ़ों में पानी भर गया है, वहां पर किसानों ने धान की रोपाई करवाना भी शुरु कर दिया है।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि 22 जुलाई को एक इंच तक बारिश होने का अनुमान है। 23 व 24 जुलाई को अच्छी बारिश होगी। एक दिन पहले बेगमगंज-ग्यारसपुर मार्ग पर स्थित बेरखेड़ी घाट पर बीना नदी उफान पर गई थी।

सिलवानी में हुई 44 मिमी बारिश : जिले में बीते 24 घंटे में 13.8 मिमी बारिश हुई है। वर्षामापी केन्द्र रायसेन में 0.6 मिमी, गैरतगंज में 3.2 मिमी, बेगमगंज में 25.2 मिमी, सिलवानी में 44मिमी, उदयपुरा में 14 मिमी, बाड़ी में 10 मिमी, सुल्तानपुर में 04 मिमी, और देवरी में 37.3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

रोक के बावजूद लोग जोखिम लेकर कर रहे नदी पार
क्षेत्र में लगातार बारिश से छोटे-छोटे नदी नालों की फुल या रिपटा कम डेम पर बने हुए पुल पर पानी आने के बावजूद लोग जोखिम उठाकर नदी पार करने से बाज नहीं आ रहे हैं, जबकि मंगलवार के दिन एक व्यक्ति बीना नदी के बेरखेड़ी घाट पर नदी पार करते समय बह गया था पुलिस ने जाकर वहां मोर्चा संभाला था। इस संबंध में एसडीएम अभिषेक चौरसिया, एसडीओपी सुनील वरकड़े ने क्षेत्र के लोगों से आवाहन किया है कि जब भी किसी नदी नाले के पुल पर पानी हो तो नदी पार न करें।

खबरें और भी हैं...