पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:बाहर से मजदूर नहीं आने से दो हजार की जगह 4500 रु. प्रति एकड़ ले रहे मजदूरी

रायसेन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले 15 वर्षों से क्षेत्र में धान का उत्पादन हो रहा है और बारना डेम की नहरों से किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाने के कारण किसानों का रुझान भी  धान की फसल करने की तरफ बढ़ने लगा था यही बजह थी कि इस तरफ खरीफ की फसलों में सोयाबीन, व अन्य फसलों को न के बराबर ही लगाया था, लेकिन पिछले दो सालों से धान की लागत में इजाफा और मेहनत अधिक लग रही है। वहीं दाम नहीं मिल रहे हैं जिसके चलते धान की प्रति रुझान कम हो रहा है। इसके चलते सोयाबीन सहित अन्य फसलों को लगाना शुरू कर दिया है। इस बार धान का रकबा घट रहा है। इस वर्ष कुछ किसानों द्वारा धान की जगह सोयाबीन लगाने का कार्य करने लगे हैं, इसका मुख्य कारण क्षेत्र में मजदूरों की कमी और स्थानीय मजदूरों द्वारा धान लगवाई के रेट दोगने कर दिए हैं पिछले वर्षों में प्रति एकड़ धान रोपाई 23 से 2500 थी  लेकिन इस वर्ष 4000 से 4500 तक लिया जा रहा है। क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष बिहार, मंडला, छिंदवाड़ा सहित अन्य स्थानों की लेबर नहीं आई है। दरअसल जून के महीने में अच्छी बारिश होने का लाभ उठाकर एक बार पुनः किसानों ने सोयाबीन की बोवनी कर दी है। ताकि किसी एक फसल में नुकसान होने पर दूसरी से नुकसान की भरपाई की जा सके। किसानों ने बताया कि धान लगाने में अब लागत ज्यादा आ रही है और उसका दाम नहीं मिल रहा है। पिछले साल 16 सौ से लेकर 2 हजार रुपए दाम मिले थे। इसके चलते कई लोगों की लागत भी नहीं निकल पाई थी। पहले कम लोग धान की बोवनी करते थे और लागत भी कम थी अब क्षेत्र में लगभग हर किसान धान लगा रहा है।

स्वास्थ्य की जांच कराकर ला सकते हैं मजदूर 
कोरोना महामारी के चलते अन्य प्रदेशों और अन्य जिलों से धान के लिए आने वाले मजदूर नहीं आ पाए हैं किसान अगर लाने की व्यवस्था करते हैं तो अनुमति लेकर जांच कराकर ला सकते हैं जिससे कृषक का काम हो जाए।
संजय नागवंशी, तहसीलदार बाड़ी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें