पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जुट रहे समाज के लोग:मृत्यु भोज न करके उसमें खर्च होने वाली राशि को समाज हित में दिया

रायसेन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मृत्यु भोज बंद करने को लेकर सभी समाजों के लोग अब आगे आ रहे है कुछ समाज तो इसे पहले ही बंद कर चुकी है तो कुछ समाजों ने इसे बंद करने की पहल की है। इस पहल के चलते समाज के लोग मृत्यु भोज न कर अपने परिजनों की याद में खर्च होने वाली राशि को वृद्धाश्रम, धर्मशाला और मंदिरों के लिए दान कर रहे हैं। ऐसे लोग मानते हैं कि ऐसा करने से न केवल उन्हें मानसिक शांति मिली। बल्कि उन्हें लगा कि उन्हें अपने परिजन की मृतात्मा के लिए अच्छा कार्य किया है। दैनिक भास्कर द्वारा मृत्यु भोज के विरोध में चलाए जा रहे अभियान को सभी समाजों को भरपूर समर्थन मिल रहा है। लोग व्यक्तिगत व सामाजिक स्तर पर इसका विरोध करने के लिए आगे आ रहे हैं। लोगों का मानना है कि ऐसे व्यक्ति जो मृत्यु भोज के नाम पर खर्च ही करना चाहते हैं तो उन्हें यह राशि किसी सामाजिक कार्य या फिर किसी की मदद पर खर्च करनी चाहिए। ताकि परिवार के बुजुर्ग का नाम समाज में अमर रहे।

समाज के लिए दान कर दिया मकान : डॉ. अग्रवाल
नेत्र विशेषज्ञ डॉ. एसी अग्रवाल ने भी समाज में मृत्यु भोज बंद करने की पहल की है। उन्होंने अपने छोटे भाई मनमोहन अग्रवाल की पत्नी सुधा के निधन पर मृत्यु भोज नहीं कराया। उनके परिवार ने परिजनों की स्मृति को चिरस्थायी रखने के लिए तिपट्टा बाजार वाला मकान समाज को दान कर दिया है।
भोज के स्थान पर मंदिर में दिए 21-21 हजार: मुकेश 
शहर के इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारी मुकेश जैन के पिता दीपचंद जैन का 26 जनवरी 2019 को निधन हुआ था। उनकी भी तेरहवीं नहीं कराई गई, बल्कि मृत्यु भोज पर खर्च होने वाली राशि को उन्होंने शहर के दोनों जैन मंदिरों के लिए 21-21 हजार रुपए की राशि दान कर दी थी। 
पिता व भाई की स्मृति में धर्मशाला: जगदीश
मंडीदीप के समाजसेवी जगदीश सोनी 20 साल से मृत्यु भोज बंद करने की पहल कर रहे हैं। वे दुखी परिवार में पहुंचकर उन्हें मृत्यु भोज नहीं करने के लिए प्रेरित करते हैं। पिता और भाई के निधन पर मृत्यु भोज नहीं कराया। उनकी स्मृति में समाज के लिए धर्मशाला का निर्माण करवा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें