पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रायसेन:10 सालों से जिंदबाबा धाम पर रोज जलाते आ रहे 14 दीपक, इनमें दो दीपक शहीदों के नाम भी

रायसेन (अनिल तिवारी)4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सेना के शहीद जवानों की शहादत पर तो लोगों का बड़ा राष्ट्र प्रेम उमड़ता है , लेकिन कुछ ही दिनों बाद उन्हें भुला दिया जाता है । चीनी सीमा पर चल रही तनतनी को लेकर इन दिनों  लोगों में राष्ट्रीय भावनाएं  हिलोरें मार रही है । 

लेकिन शहर में एक शख्स ऐसा भी है,  जो बीते 10 सालों से रोज ही शहीदों के नाम  दीपक जलाकर याद करता है । वे  बिना किसी नागे के रोज ही शहर से 6 किमी दूर विदिशा रोड पर जिंदबाबा धाम पर पहुंचकर दीपक जलाते हैं । रात को अंधेरे के बावजूद वे इस सुनसान जगह पर बड़ी ही सिद्घत के साथ जाते हैं । बारिश और सर्दी में भी अपना नियम नहीं तोड़ते । इस शख्य का नाम है एडवोकेट महेश वर्मा । वर्मा रात को 8 से 9 बजे के बीच रोज ही जिंदबाबा धाम पहुंचते हैं । यहां पहले वे पूरे परिसर की अपने ही हाथों से सफाई करते हैं । उसके बाद पूजा करते हैं और वहां 14 दीपक भी जलाते हैं । इस पूरे काम के लिए वे करीब एक घंटे का समय देेते हैं । वर्मा बताते हैं के यहां जो भी सच्चे दिल  से जो मांगता है वह जरुर मिलता है । 

सप्तरिऋी , ब्रम्हा, विष्णु,  महेश और शहीदों के नाम के दीपक
महेश वर्मा ने बताया कि वे रोज जिंदबाबा धाम पहुंचकर 14 दीपक जलाते हैं। इनमें 7 दीपक सप्तरिऋी के नाम ,तीन दीपक भगवान ब्रम्हा,  विष्णु,  महेश के नाम और दो दीपक शहीद सैनिकों के नाम के जलाते है। इस तरह से दीपकों की संख्या बढ़कर 14 पर पहुंच गई है । 

दीपावली की तरह सजाते हैं धाम
रात को 14 दीपक जलाने के बाद वर्मा ने इन दीपकों जिंदबाबा धाम पर जगह -जगह रखते हैं । इससे वहां रोज ही दीपवाली की दीपकों की तरह रोशनी हो जाती हैं। रोशनी से सरोबोर यह दृष्य देखने में भी अच्छा लगता है। 

गुरुवार को दिर रहता है खास
विदिशा रोड स्थित जिंदबाबा धाम पर गुरुवार को शहर सहित आस-पास के क्षेत्रों के लोग बड़ी संख्या में पहुंचते हैं और यहां लोवान और प्रसाद भी चड़ाते हैं। इन दिनों यहां सैंदर्यीकरण और सुविधाएं बढ़ाने पर काम किया जा रहा है । इससे दूर-दूर से आने वाले श्रद्घालु यहां कुछ देर के लिए रुक भी सकें ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें