पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जर्जर मकान:सालों से जर्जर मकानों को प्रशासन नहीं कर रहा जमींदोज, दुर्घटना की आशंका

रायसेन12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में 100 से अधिक ऐसे मकान है, जो पूरी तरह से जर्जर हो चुके है, उनमें सरकारी भवन ज्यादा है, लेकिन उनको जमींदोज करने की दिशा में प्रशासन द्वारा किसी प्रकार के कदम नहीं उठाए जा रहे है, जबकि यह जर्जर हो चुके भवन कभी भी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकते है।

हालांकि, शहरवासी कई बार प्रशासनिक अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों को भी जर्जर हो चुके इन भवनों को जमींदोज करवाने के लिए कह चुके है, लेकिन प्रशासनिक उदासीनता के चलते वे सालों बाद भी अपने स्थान पर बने हुए हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत बारिश के दिनों में होती है, जब लोगों को उनके पास से निकलने में तक डर लगता है, क्योंकि बारिश के दिनों में ऐसे भवनों के गिरने की आशंका बनी रहती है। बारिश के दिनों में तो इन भवनों की दीवारें तक खिसलती रहती है। इसके बाद भी कई भवन अब तक नहीं टूट पाए हैं, जबकि लोग उन्हें तुड़वाने के लिए अधिकारियों से कई बार गुहार भी लगा चुके हैं।

इन स्थानों पर हैं जर्जर हो चुके सरकारी भवन, जिन्हें तोड़ा नहीं गया है
गवोईपुरा में पुराना तहसील का भवन अब तक जर्जर हालत में मौजूद है, उसकी दीवारें क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इसी तरह पशु चिकित्सालय का पुराना भवन भी ऐसी ही स्थिति में है, जबकि दशहरा मैदान रोड पर कन्या कालेज के पास कृषि विभाग का भवन भी सालों से अनुपयोगी होने से जर्जर हो चुका है। इसके अलावा पुलिस लाइन और कलेक्ट्रेट कालोनी में भी राजस्व और पुलिस विभाग के कई सरकारी क्वार्टर ऐसे है, जो पूरी तरह से जर्जर हो चुके है, लेकिन अब तक तक उन्हें नहीं तोड़ा गया है।

क्षतिग्रस्त भवनाें से बना रहता है हादसे का डर
^शहर में कई सरकारी भवन जर्जर हालत में है, उनको तोड़ना बहुत आवश्यक हो गया है, लेकिन उनको अब तक जमींदोज नहीं किए जाने से उनके पास से निकलने में लोगों को दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। सबसे ज्यादा यह भवन बारिश में खतरनाक साबित हो सकते है। इसलिए उन्हें प्राथमिकता के आधार पर जमींदोज कराया जाए।
-कन्यालाल सूरमा, गवोईपुरा रायसेन।
भवनों को चिन्हित कर तोड़ने अनुमति मांगी है
^शहर के अंदर जर्जर हो चुके सरकारी और निजी भवनों को चिन्हित किया गया है। कई भवनों को तुड़वा भी दिया गया है। कुछ भवनों को तोड़ने के लिए शासन-प्रशासन से अनुमति भी मांगी है।
-आरडी शर्मा, सीएमओ, रायसेन।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें