पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021:ओडीएफ ++ का तमगा पाने शहर के सुलभ शौचालयों को चमका रही नगर पालिका

रायसेन18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीते साल प्रदेश में 4 पायदान नीचे हो गई थी नपा, इस बार कवर करने की तैयारी

शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 को लेकर नपा ने जमीनी स्तर पर काम करना शुरू करना दिया है। ऐसा इसलिए की बीते साल नपा अपनी 40 हजार की आबादी वाली कैटेगरी में प्रदेश में 15वें स्थान पर रही। वर्ष 2019 के तुलना में 4 पायदान नीचे आई गई थी। जबकि राष्ट्रीय स्तर पर 85 से 74वें स्थान पर पहुंच गई थी। बीते साल के अनुभवों को देखते हुए इस बार नगरपालिका ने अपना दस्तावेजीकरण का काम तो करीब-करीब पूरा ही कर लिया है। अब कचरे के उचित निपटान और ओडीएफ प्लस-प्लस का तमगा पाने के लिए जोरों से काम चल रहा है। सार्वजनिक टॉयलेट सुधारे जा रहे हैं। इसके साथ ही वहां बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए काम किया जा रहा है। शहर में बस स्टैंड, कोतवाली थाना, तहसील कार्यालय और दरगाह के पास वाले शौचालय में सुधार कार्य के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। इससे ओडीएफ का तमगा इस बार फिर मिल सके।

बस स्टैंड के शौचालय को बनाया मॉडल
शहर के सभी सार्वजनिक शौचालयों को चमकाने के काम चल रहा है। इसके लिए सभी की पुताई करवा दी गई है और वहां के एप्रोच मार्ग से लेकर खराब टाइल्स हटाकर उन्हें फिर से लगाया जा रहा है। सुंदर पेंटिग्स बनाई गई और हरियाली के लिए पौधे भी लगाए गए हैं। इनके अलावा बस स्टैंड के शौचालय को तो मॉडल के तौर पर तैयार किया जा रहा है। इसमें आधुनिक मशीनें भी लगाई गई है। जिनमें महिलाओं के नैपकिन वेंडर मशीन। इसमें 5 रुपए का सिक्का डालने पर सेनेटरी पेड मिल जाता है। इसके अलावा वहां उपलब्ध सेवाओं के मूल्यांकन के लिए भी तीन रंग हरे, पीले और लाल रंग की लाइट वाली फीडबैक मशीन भी लगाई गई।

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 की मार्कशीट
डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन - 1188/1500
सर्विस लेवल प्रोग्रेस - 490/1500
सिटिजन फीडबेक - 1097/ 1500
कुल अंक मिले - 3275/ 6000
ओडीएफ डबल प्लस के लिए प्रयास
^स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जमीनी स्तर पर तेजी से काम किया जा रहा है। ओडीएफ डबल प्लस की तैयारियों की जांच के लिए फरवरी में ही टीम आना है। इसलिए अभी पूरा फोकस इसी पर किया जा रहा है। ओडीएफ डबल प्लस के भी 500 नंबर काउंट होते हैं।
-रश्मिसिंह, स्वच्छता सर्वेक्षण प्रभारी, नपा, रायसेन

मिले अच्छा फीड बैक: मोहल्ला समिति को कर रहे जागरूक
नगरपालिका महोल्ला समितियों के माध्यम से लोगों को जागरूक भी कर रहे रही है। उन्हें स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के बारे में जानकारी दी जा रही है। इससे वे नपा की सेवाओं को लेकर जांच एजेंसी का अच्छा फीडबैक दे पाएं। वे पूछे जाने वाले सवालों को लेकर उदासीनता न बरते कर उनका उचित देकर शहर की नपा को अच्छी रैंक दिलाने में अपना योगदान दे सकें।
कचरे के उचित निपटान की व्यवस्था से बढ़ेंगे नंबर
बीते साल तक शहर के कचरे के उचित निपटा की व्यवस्था नहीं थी। शहर में निकलने वाला 12 टन कचरा भोपाल रोड स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर डालकर ऐसे ही छोड़ दिया जाता था,अधिक कचरा जमा होने पर उसमें आग लगाकर जला दिया जाता था, लेकिन अब पहली बार कचरे के उचित निपटान की स्थाई व्यवस्था की गई है। शहर के ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे के पृथक्करण के लिए 10 लाख रुपए की लागत से मटेरियल रिकवरी फेसेलिटी (एमआरएफ) सेंटर बनाया गया है। शहर से कचरा आने के बाद यहां उसकाे अलग-अलग किया जाने लगा है। इस कचरे से पतली पन्नी, मोटी पन्नी, कांच, लोहा और प्लास्टिक अलग-अलग करने के लिए फटका और बेलन मशीन लगाई जा चुकी हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें