पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:रात का पारा 30 गिरकर 12 पर आया, दो दिन चलेगी शीतलहर

रायसेन3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं से जिले का मौसम ठंडा हो गया है। सर्द हवाओं के कारण दिन और रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विशेषज्ञाें ने आने वाले 48 घंटे तक शीत लहर चलने की संभावना जताई है। इसकी शुरुआत शनिवार से ही हो गई है। दिन भर शीत लहर चलती रही, जिससे लोगों को दिन में ठंड का अहसास होता रहा। दिन का पारा कल की अपेक्षा चार डिग्री कम 12 डिग्री रिकार्ड किया गया है। इस तरह रात के पारे में चार डिग्री की गिरावट आई है, वहीं दिन का पारा 26.5 डिग्री दर्ज हुआ है, जबकि एक दिन पहले तापमान 27.8 डिग्री दर्ज हुआ था। इस तरह दिन का पारा भी कल की अपेक्षा 1.3 डिग्री कम रहा। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि उत्तर भारत में बर्फबारी हो रही है, इस कारण वहां से सर्द हवाएं आ रही है। इन सर्द हवाओं के चलते अंचल में शीत लहर का दौर प्रारंभ हो गया है। आने वाले 48 घंटे में रात का पारा 3 से 4 डिग्री तक नीचे गिर सकता है।
फसलों के लिए अनुकूल है मौसम, पौध को ग्रोथ मिलेगी
कृषि वैज्ञानिक स्वप्निल दुबे ने बताया कि वर्तमान में जिस तरह से ठंड पड़ रही है, वह मौसम फसलों के लिए अनुकूल है। वातावरण में नमी आने से बोवनी के लिए भी यह मौसम सबसे अच्छा है। जिन किसानों ने बोवनी कर ली है, वहां पर फसलों को ग्रोथ करने में यह मौसम मददगार साबित होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें