पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति:नर्मदा, बेतवा के तट पर आज मेले नहीं

रायसेन2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुरक्षा व सोशल डिस्टेंस पर रहेगा फोकस, पुलिस रहेगी तैनात

मकर संक्रांति पर्व पर हर साल नर्मदा और बेतवा नदी में डुबकी लगाने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। इन स्थानों पर मेले भी लगते हैं, लेकिन इस बार कोविड संक्रमण को लेकर भोजपुर में इस बार मेला आयोजिन नहीं किया जा रहा है। वहीं नर्मदा और बेतवा नदी के घाटों पर पहुंचने वाली भीड़ को लेकर कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने जिले के सभी एसडीएम को उनके अनुभाग क्षेत्र में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। ताकि घाटों पर लोग सुविधा जनक तरीके से पहुंच कर स्नान और पूजा अर्चना कर सकें ।
इसी तरह की व्यवस्थाएं बनाने के लिए बरेली एसडीएम प्रमोद गुर्जर ने नर्मदा नदी के घाटों का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को गोताखोरों की तैनाती करने के साथ ही मोटर बाेट एवं लाइफ जैकेट सहित जरूरी व्यवस्थाएं किए जाने के निर्देश दिए।
मकर सक्रांति पर इस बार भोजपुर के शिव मंदिर में नहीं लगेगा मेला
मकर सक्रांति पर्व पर भोजपुर स्थित प्राचीन शिव मंदिर पर लगने वाले मेले के संबंध में गौहरगंज एसडीएम की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इसमें कोविड-19 के कारण इस वर्ष मकर सक्रांति पर्व पर भोजपुर शिव मंदिर पर मेला आयोजित नहीं किए जाने का निर्णय लिया गया। औबेदुल्लागंज जनपद सीईओ ने बताया कि 14 एवं 15 जनवरी को भोजपुर शिव मंदिर में बड़ी संख्या में दर्शनार्थियों, श्रृद्धालुओं के आने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। मकर सक्रांति पर्व पर भोजपुर में मेला आयोजित नहीं होने के साथ ही किसी भी प्रकार की दुकानें, झूले, सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित नहीं की जाएंगी ।

इन घाटाें पर स्नान एवं पूजा करते हैं श्रद्धालु
मकर सक्रांति पर्व पर बरेली तहसील क्षेत्र के अंतर्गत मांगरोल, अलीगंज, बगलवाडा, उदयपुरा तहसील के तहत बोरास, केतोधान व कस्बा भारकच्छ में नर्मदाजी के घाटों पर बड़ी संख्या में श्रृद्धालुओं द्वारा स्नानादि कर पूजा अर्चना की जाती है। इस तरह रायसेन के पास स्थित बेतवा नदी के जाखा और पग्नेश्वर घाट पर भी मेला तो नहीं लगेगा, लेकिन यहां पर लोग नदी में स्नान करने के लिए पहुंचेगे। इस लिहाज से यहां पर भी प्रशासन द्वारा सुरक्षा को लेकर व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser